ये 5 फूड्स सर्दियों में वजन घटाने में रामबाण से कम नहीं विटामिन -A से भरपूर Weight Loss

Weight Loss Tips: शरीर में अगर विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, तो सर्दियों के महीने में वजन घटाने की प्रक्रिया आसान हो जाती है

ये 5 फूड्स सर्दियों में वजन घटाने में रामबाण से कम नहीं विटामिन -A से भरपूर  Weight Loss

Weight Loss Home Remedies: मोटापा इंसान को केवल असहज महसूस नहीं कराता बल्कि अपने साथ यह कई बीमारियों को लेकर आता है। इसके कारण अस्थमा, डायबिटीज़, हाइपरटेंशन, अर्थराइटिस आदि कई बीमारियां हो सकती हैं। हेल्दी और ऐक्टिव लाइफ जीने के लिए लगभग हर कोई वेट लॉस करना चाहता है। 

अपना डाइट प्लान करके, एक्सरसाइज से या फिर सप्लीमेंट्स की मदद से, वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरीका अपनाते हैं। पर इसके साथ ही सही खान-पान और घरेलू नुस्खे भी वजन घटाने में काम आते हैं। ऐसे में इस सर्दी के मौसम में विटामिन ए युक्त फूड खाने से भी वजन घटाने में आसानी होती है। आइए जानते हैं 

विटामिन-ए क्यों है जरूरी: एक रिसर्च के अनुसार शरीर में अगर विटामिन ए पर्याप्त मात्रा  में मौजूद होता है, तो सर्दियों के महीने में वजन घटाने की प्रक्रिया आसान हो जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार ठंड का मौसम और विटामिन ए साथ मिलकर बॉडी  फैट को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में डाइट में विटामिन ए से भरपूर फूड आइटम्स शामिल करने की जरूरत है।

गाजर: गाजर एक मौसमी सब्जी है जो कि ठंड के मौसम में ही ज्यादातर पाया जाता है। विटामिन ए का बेहतरीन सोर्स गाजर शरीर से वसा हटाने में मददगार होता है।

मछली: मछली में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाए जाते हैं जो सम्पूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें साथ ही, ओमेगा फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं जो मोटापा को कम करने में भी सहायक हैं।

अनानास: अनानास में जीरो फैट और एक टुकड़े में केवल 42 कैलोरीज होती हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट सिर्फ 4 परसेंट ही होता है। इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन करने से लोग जल्दी पतले हो सकते हैं। अनानास खाने से पेट ज्यादा समय के लिए भरा-भरा महसूस होता है। इसे खाने से आपको काफी देर कुछ और खाने की इच्छा नहीं होगी, ऐसे में आप ओवर ईटिंग से बचेंगे और आपका वजन भी जल्दी कम होगा।

हरी पत्तेदार सब्जियां: सर्दियों के मौसम में खाने-पीने के कई विकल्प मौजूद होते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां जिनमें सरसो, पालक, मेथी और कई अन्य सागों में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं। ये वजन घटाने के साथ ही मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मददगार हैं।

मटन: चिकेन-मटन भी विटामिन ए से भरपूर होते हैं। खासकर कलेजी को खाने से स्वास्थ्य तो बेहतर रहेगा ही, साथ में वजन पर नियंत्रण रखने में भी मदद मिलेगी।

{ads}