नियमों में बदलाव कर सकता है BCCI, 10 टी20 मैच खेलने वालों को भी मिलेगा कॉन्ट्रेक्ट?

बीसीसीआई खिलाड़ियों को चार कैटेगरी में कांट्रेक्ट देता है। A+ कैटेगरी में शामिल खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपए दिए जाते हैं। A वाले को 5 करोड़, B वाले को 3 करोड़ और C वाले को 1 रुपए सलाना दिए जाते हैं।


नियमों में बदलाव कर सकता है BCCI, 10 टी20 मैच खेलने वालों को भी मिलेगा कॉन्ट्रेक्ट?


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) खिलाड़ियों को दिए जाने वाले सलाना कांट्रेक्ट के नियमों में बदलाव कर सकता है। बोर्ड टी20 क्रिकेट के आधार पर भी कांट्रेक्ट दे सकता है। अगर कोई खिलाड़ी एक सीजन में कम से कम 10 टी20 इंटरनेशनल खेल लेता है तो वह कांट्रेक्ट हासिल करने का हकदार बन सकता है। पहले कांट्रेक्ट केवल टेस्ट और वनडे के लिए चुने गए खिलाड़ियों के लिए बढ़ाए गए थे।


सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) के कार्यकाल के दौरान भारतीय बोर्ड ने उन लोगों को कांट्रेक्ट में शामिल करने से मना कर दिया था, जिन्होंने सिर्फ कुछ टी20 मुकाबले खेले थे। इससे पहले बोर्ड ने इस नीति का पालन करता था कि कोई भी खिलाड़ी जो सीजन में किसी फॉर्मेट में खेला हो, वह बोर्ड की केंद्रीय अनुबंध प्रणाली के अंतर्गत आएगा। नियमों को बाद में संशोधित किया गया और सीओए ने न्यूनतम तीन टेस्ट या सात वनडे के साथ खिलाड़ियों को अनुबंध सौंपने का फैसला किया था।



हालांकि, पिछले सीजन में एक अपवाद किया गया था जब चयन समिति ने वॉशिंगटन सुंदर को एक अनुबंध सौंपा था। चयनकर्ताओं को यह लगा था कि था कि उन्हें सबसे छोटे प्रारूप में उनके लगातार प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया जाना चाहिए। बीसीसीआई के एक सूत्र ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘‘बोर्ड ने पुराने नियमों को बदलने और एक नए नियम जोड़ने का फैसला किया है। इसके मुताबिक एक खिलाड़ी जिसने एक साल में कम से कम दस टी 20 खेल खेले हैं उसे केंद्रीय अनुबंध दिया जा सकता है।



सूत्र के मुताबिक, खिलाड़ियों ने जिस नए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, उसी में यह नियम जोड़ा जा सकता है। यदि कोई T20 का विशेषज्ञ है, तो उसे केंद्रीय अनुबंध से वंचित नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि उसकी विशेषता सबसे छोटा प्रारूप है।’’ बीसीसीआई खिलाड़ियों को चार कैटेगरी में कांट्रेक्ट देता है। A+ कैटेगरी में शामिल खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपए दिए जाते हैं। A वाले को 5 करोड़, B वाले को 3 करोड़ और C वाले को 1 रुपए सलाना दिए जाते हैं।

{ads}