डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है नारियल पानी, इन ड्रिंक्स से भी होगा फायदा

Diabetes Diet: आयरन और विटामिन सी युक्त पालक के रस को पीने से डायबिटीज के साथ ही अन्य बीमारियों से भी बचाव होता है

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है नारियल पानी, इन ड्रिंक्स से भी होगा फायदा

Tips for Diabetes Patients: मधुमेह एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर माना जाता है, इस बीमारी में मरीजों के शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। इससे बॉडी के अन्य हिस्सों पर भी असर पड़ता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान के प्रति बेहद सतर्क रहने की जरूरत होती है। कुछ खाद्य पदार्थों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को बढ़ाते हैं। ऐसे में रोगियों को सोच-समझकर ही अपनी डाइट निर्धारित करनी चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अस्वस्थ जीवन शैली, शारीरिक असक्रियता और गलत खानपान भी डायबिटीज का खतरा बढ़ाते हैं। आइए जानते हैं कि किन हेल्दी ड्रिंक्स के सेवन से डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है –


नारियल पानी: नारियल पानी में पोषक तत्वों  का भंडार होता है जो मरीजों के शरीर के लिए फायदेमंद है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर नारियल पानी संक्रमणों को शरीर से दूर रखने में कारगर है। इसमें मैग्नीशियम सॉल्ट पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। साथ ही, वजन कम करने में भी ये पेय पदार्थ सहायक है। बता दें कि मोटापा भी ब्लड शुगर के लक्षणों को बढ़ाता है। इसके अलावा, नारियल पानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।


करेले का जूस: डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 दोनों के मरीजों के लिए करेले का जूस फायदेमंद होता है। करेले से बना जूस ब्लड और यूरिन दोनों में ही शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। न केवल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बल्कि पेट व पाचन संबंधी बीमारियों को भी दूर करने में कारगर है। इसके अलावा, हरी सब्जियां, टमाटर, शलगम और गाजर से बनें ड्रिंक्स का सेवन भी मधुमेह रोगी कर सकते हैं।


सेब का सिरका: एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से डायबिटीज के मरीजों के शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल करता है। मधुमेह रोगियों को पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। सेब का सिरका डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स को दूर करने में और वेट लॉस की प्रक्रिया को आसान करने में  मददगार है। खाना खाने के बाद एक गिलास पानी में नींबू, इलायची और एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर सेवन करें।


पालक का जूस: पालक उन खाद्य पदार्थों में शामिल है जो ब्लड शुगर को प्रभावित किये बगैर सम्पूर्ण सेहत को लाभ पहुंचाता है। आयरन और विटामिन सी युक्त पालक के रस को पीने से डायबिटीज के साथ ही अन्य बीमारियों से भी बचाव होता है।

{ads}