मिल सकता है लाभ, ठंड के मौसम में Diabetes के मरीज इन 5 चीजों को करें डाइट में शामिल

Diabetes Winter Diet Tips: मधुमेह रोगियों के लिए पालक खाना भी लाभकारी हो सकता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और स्टार्च भी न के बराबर होता है।


 मिल सकता है लाभ, ठंड के मौसम में Diabetes के मरीज इन 5 चीजों को करें डाइट में शामिल



Diabetes Winter Foods: सर्दियों के मौसम में हर कोई अपनी सेहत के प्रति एक्स्ट्रा सतर्क हो जाता है। इस मौसम में खांसी-जुकाम और संक्रमण का खतरा अधिक होता है। वहीं, किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को इस सीजन में अपनी सेहत का अधिक ख्याल रखना चाहिए। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को इस मौसम में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि ये एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है जिसमें मरीजों के शरीर को ठंड के मौसम में अधिक इंसुलिन की जरूरत होती है। इससे शरीर में इंसुलिन की अनियमितता हो जाती है। ऐसे में डायबिटीज टाइप 1 के मरीजों को कुछ मुश्किलें हो सकती हैं। इसलिए ठंड के महीनों में मधुमेह रोगियों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए।


ब्रसेल स्प्राउट्स: सर्दियों के मौसम में खाने-पीने के कई विकल्प मौजूद होते हैं। विशेषज्ञों से लेकर बड़े-बुजुर्गों ने भी मौसमी फल और सब्जियों को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना है। इन्हीं में से एक है ब्रसेल स्प्राउट्स जो डायबिटीज के प्रभाव को कम करने में कारगर हैं। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर के स्तर को काबू में रखने में मददगार होता है।


संतरा और नींबू: डायबिटीज के मरीजों के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी है। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे में अपने दैनिक आहार में ये मरीज नींबू व संतरा को शामिल कर सकते हैं।


गाजर: सर्दियों के मौसम में गाजर को सुपरफूड माना जाता है। इस सब्जी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है। ऐसे में मधुमेह रोगियों के लिए ये फायदेमंद है। इसके सेवन से खाना पचाने में  समय अधिक लगता है, इस कारण अचानक ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं है।


शकरकंद: आलू जहां डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है, वहीं स्वीट पोटैटो को विशेषज्ञ फायदेमंद मानते हैं। इसे एंटी-डायबिटिक फूड का दर्जा दिया गया है। इसमें बीटा-कैरोटिन, फाइटो-केमिकल और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मधुमेह रोगियों के वजन और ब्लड शुगर पर नियंत्रण रखता है।


पालक: मधुमेह रोगियों के लिए पालक खाना भी लाभकारी  हो सकता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और स्टार्च भी न के बराबर होता है। ऐसे में  डायबिटीज रोगियों को इस अपनी डाइट में  शामिल करना चाहिए।

{ads}