इन 3 वेजिटेरियन सूप का सेवन करे सर्दियों में , इम्युनिटी बनी रहेगी मजबूत

Immunity Boosting Tips: एक्सपर्ट्स का मानना है कि इम्युनिटी बढ़ाने के सर्वोत्तम व सरल उपायों में से एक है कि लोग रोज वेजिटेबल सूप का सेवन करना

Immunity Booster Drink: तापमान में गिरावट होते ही लोगों के शरीर में कंपकंपाहट बढ़ जाती है। ऐसे में लोग सर्दियों में गर्म चीजों का सेवन करते हैं। इसके अलावा, उन खाद्य पदार्थों को भी इस मौसम में खाया जा सकता है



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 जो शरीर को गर्माहट प्रदान करता हो। ठंड के महीने में लोगों की इम्युनिटी भी प्रभावित होती है, इसी वजह से इस मौसम में कई लोग खांसी-जुकाम, फीवर और गले में खराश जैसी समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं। ऐसे में खानपान को लेकर सतर्कता बरतना काफी जरूरी है क्योंकि कुछ जरूरी फूड आइटम्स लोगों को संक्रमण से बचाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कुछ सूप पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है, आइए जानते हैं –

Immunity Booster Drink: तापमान में गिरावट होते ही लोगों के शरीर में कंपकंपाहट बढ़ जाती है। ऐसे में लोग सर्दियों में गर्म चीजों का सेवन करते हैं। इसके अलावा, उन खाद्य पदार्थों को भी इस मौसम में खाया जा सकता है जो शरीर को गर्माहट प्रदान करता हो। ठंड के महीने में लोगों की इम्युनिटी भी प्रभावित होती है, 



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इसी वजह से इस मौसम में कई लोग खांसी-जुकाम, फीवर और गले में खराश जैसी समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं। ऐसे में खानपान को लेकर सतर्कता बरतना काफी जरूरी है क्योंकि कुछ जरूरी फूड आइटम्स लोगों को संक्रमण से बचाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कुछ सूप पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है, आइए जानते हैं –

मिक्स्ड वेजिटेबल सूप: कई विटामिन्स जैसे कि ए, सी, ई और के से भरपूर होती हैं हरी सब्जियां। इसके अलावा, इन्हें फाइबर और मिनरल्स जैसे जरूरी पोषक तत्वों का भंडार भी माना जाता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इम्युनिटी बढ़ाने के सर्वोत्तम व सरल उपायों में से एक है कि लोग रोज वेजिटेबल सूप का सेवन करें। 

बीन्स, ब्रोकली, पालक, पत्तागोभी, मटर, टमाटर, गोभी, शिमलामिर्च, गाजर, प्याज जैसी अपनी मनपसंद सब्जियों का इस्तेमाल कर सूप बना सकते हैं। इसमें जीरा और करी पत्ता मिलाने से गले में खराश की परेशानी भी दूर हो सकती है।

नारियल और मूंग दाल का सूप: इन दोनों ही खाद्य पदार्थों को इम्युनिटी बूस्टर फूड्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपको काफी समय तक संतुष्ट रखता है। वहीं, नारियल को मिनरल्स का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इस सूप में हल्दी, लौंग और काली मिर्च मिलाने से स्वास्थ्य की दृष्टि से ये सूप और भी अधिक फायदेमंद हो जाता है।


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