ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स को माना जाता है कारगर (4 Best Blood Sugar Control Drinks)

कहते हैं कि डाइट में खाने से ज्यादा असर लिक्विड शामिल करने का पड़ता है। कई ड्रिंक्स ऐसे होते हैं जिनका सेवन करने से बहुत जल्द ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है।

 4 Best Blood Sugar Control Drinks ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स को माना जाता है कारगर, जानिए बनाने का तरीका

Drinks for Blood Sugar: शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज की शिकायत हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि लंबे समय तक हाई ब्लड शुगर लेवल होने की वजह से कई अन्य बीमारियों की चपेट में भी आया जा सकता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि ब्लड शुगर कंट्रोल करने के प्रयास किए जाएं। कहते हैं कि डाइट में खाने से ज्यादा असर लिक्विड शामिल करने का पड़ता है। कई ड्रिंक्स ऐसे होते हैं जिनका सेवन करने से बहुत जल्द ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

करी पत्ता ड्रिंक – करी पत्ता की 10 से 12 पत्तियां लेकर इन सबको साफ पानी से धोएं। इसके बाद इसे एक कप पानी और करी पत्ते की पत्तिया मिक्सी के जार में डालकर ग्राइंड करें। फिर इस पेस्ट को छलनी की मदद से महीन छानकर एक गिलास में डालें। फिटनेस और हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि करी पत्ता ड्रिंक का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है। इससे ब्लड में शुगर की मात्रा नियंत्रित की जा सकती है।

सेब का सिरका – हेल्थ एक्सपर्टस का मानना है कि एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से डायबिटीज के मरीजों की बॉडी में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल करता है। डायबिटीज के रोगियों को पाचन संबंधी परेशानियां होती हैं। सेब का सिरका डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स से निजात पाने में और वेट लॉस की प्रक्रिया को आसान करने में कारगर है। खाना खाने के बाद एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस, इलायची और एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर इसका सेवन करें।

काली मिर्च ड्रिंक – काली मिर्च को ब्लड प्योरिफायर के रूप में बहुत लाभदायक मसाला माना जाता है। कहते हैं कि काली मिर्च का रोजाना सेवन करने से ब्लड से अपशिष्ट निकलकर अलग हो सकते हैं। ब्लड में शुगर की मात्रा कम करने के लिए इसे दाल-सब्जियों में डालकर खाना चाहिए। साथ ही कोशिश करें कि काली मिर्च का काढ़ा बनाकर पीएं।

मैथी दाना ड्रिंक – एक चम्मच मैथी दाना को एक गिलास पानी में डालकर 6 घंटों के लिए भिगोकर रख दें। फिर इसे गुनगुना कर छलनी की मदद से छानें और खाली पेट सेवन करें।

{ads}