आप भी लेना चाहते है कार तो हम आपको बताएंगे 5 बेस्ट कारे; जानिये कीमत ओर फीचर्स

अगर आप भी नए साल के मौके पर कार खरीदना चाहते हैं तो हम आपको बतायेंगे कि कैसे कम बजट में भी इन खुशियों को अपने घर लाया जा सकता है। देश में सेकंड हैण्ड या यूज्ड करों का चलन पिछले कुछ समय से काफी बढ़ चला है। क्योंकि सिर्फ एक साल चली गाड़ियाँ नए की तुलना में करीब 30% तक सस्ती हो जाती हैं . जिससे काफी पैसा बच जाता है।

इस साल कोरोना महामारी की वजह से ऑटो सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। मार्च महीने से ही कारों की खरीद काफी कम हुई है। हालांकि दिवाली के बाद से मार्केट में फिर से रौनक लौट आई है। अगर आप भी नए साल के मौके पर कार खरीदना चाहते हैं तो हम आपको बतायेंगे कि कैसे कम बजट में भी इन खुशियों को अपने घर लाया जा सकता है।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

देश में सेकंड हैण्ड या यूज्ड करों का चलन पिछले कुछ समय से काफी बढ़ चला है। अब लोग नए कारों की बजाय सेकंड हैण्ड गाड़ियाँ खरीदने पर ज्यादा जोर देते हैं क्योंकि उन्हें यहाँ काफी कम बजट में बहुत कुछ मिल जाता है।

 वैसे तो अमेरिका और कनाडा जैसे विकसित देशों में भी लोग नए की बजाए पुरानी कारों को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि सिर्फ एक साल चली गाड़ियाँ नए की तुलना में करीब 30% तक सस्ती हो जाती हैं . जिससे काफी पैसा बच जाता है।

नए साल पर ख़रीदे जाने वाली यूज्ड कारों में मारुती , हौंडा , हुंडई जैसे लोकप्रिय कपनियों की गाड़ी भी शामिल है। अगर सबसे पहले बात हुंडई क्रेटा की करें तो यह पिछले कुछ सालों में सर्वाधिक मांग वाली कारों में शामिल थी। नए मॉडल के आ जाने के बावजूद क्रेटा का पुराना मॉडल अभी भी काफी आकर्षक लगता है। जिसमें तमाम क्वालिटी और फीचर मौजूद हैं। 

वैसे भी क्रेटा बी – एसयूवी मॉडल में काफी पॉपुलर रही है इसलिए इसको बिना किसी हिचक के खरीद सकते हैं। वहीं अगर मारुति स्विफ्ट डिजायर की बात की जाये तो यह ऐसी कार है जिसको हर वर्ग के लोगों द्वारा पसंद किया गया है। साथ ही स्विफ्ट डिजायर बजट के अनुकूल भी है और पांच लाख तक में इसके बेस मॉडल को ख़रीदा जा सकता है।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

साथ ही पुराने कार के बाजार में होंडा सिविक जैसे सेडान कार भी शामिल है। सिविक के 2012 – 2014 मॉडल की बिक्री भी काफी हुई थी। इसलिए अगर आपको यह गाड़ी मिल जाये तो क्या ही कहने। हालांकि इस समय पुराने सिविक की कीमत 3 से 4 चार लाख के बीच में हो सकती है जो नए की तुलना में करीब 20 से 25 प्रतिशत तक कम है।

इसके अलावा शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में ज्यादा मांग रखने वाला स्कार्पियो भी पुराने गाड़ियों की फेहरिस्त में शामिल है। स्कॉर्पियो बनाने वाली कंपनी महिंद्रा 2021 में इसके नए मॉडल को बाजार में लाना चाहती है इसलिए हो सकता है कि इसके पुराने मॉडल कम दाम में आसानी से उपलब्ध हो जाएँ। 

वहीँ दुनिया भर में प्रसिद्ध टोयोटा की मशहूर फॉर्च्यूनर भी इस लिस्ट में शामिल है। जिसकी शोरूम प्राइस लगभग 40 लाख तक होती है लेकिन आप को इसके पुराने मॉडल 13 से 18 लाख तक में भी मिल सकते हैं।

साथ ही यूज्ड कार खरीदने से पहले उसको काफी अच्छे तरीके से देख लेना चाहिए । गाड़ी के रंग, टायर, बैटरी, सीट और डेंट की जाँच जरुर कर लेनी चाहिए। वहीं इंजन और माइलेज जैसे जरूरी पहलू पर भी ध्यान देना चाहिए।

{ads}