5 ड्राय फ्रूट्स डायबिटीज रोगी सर्दियों में जरूर खाएं , ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Diabetes Winter Diet: साल 2014 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, अखरोट खाना डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए लाभकारी साबित होता है

 5 ड्राय फ्रूट्स डायबिटीज रोगी सर्दियों में जरूर खाएं , ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Tips to control Diabetes: सर्दियों में ड्राय फ्रूट्स खाने की सलाह हर डॉक्टर देता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के सर्कुलेशन रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि प्रति सप्ताह नट्स के पांच सर्विंग्स खाने से टाइप 2 डायबिटीज वाले रोगियों में हार्ट डिजीज का खतरा 17 प्रतिशत कम हो जाता है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

इस स्टडी के मुताबिक टाइप 2 मधुमेह वाले लोग जो नियमित रूप से नट्स का सेवन करते हैं, उनमें हृदय रोग से मौत का खतरा 34 प्रतिशत तक कम हो जाता है। वहीं, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए नट्स का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं किन सूखे मेवों को खाने से होता है फायदा –

बादाम: बादाम में मैग्नीशियम पाया जाता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फादेमंद है। ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने के साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने में भी बादाम मददगार है। सीमित मात्रा में नियमित रूप से बादाम खाने से रक्त शर्करा का स्तर शरीर में ठीक बना रहता है। डायबिटिक्स के लिए ये इससलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-डी पाया जाता है जो कि मधुमेह बीमारी के लक्षणों को कम करता है।

मूंगफली: मूंगफली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी GI कम होता है। साथ ही, मूंगफली में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, गुड फैट्स और अल्फा लिपोइक एसिड मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व डायबिटीज टाइप 2 के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं। मूंगफली में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पचाने में आसान व रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी सक्षम होते हैं।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

काजू: काजू में पोटैशियम, विटामिन-सी और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सम्पूर्ण सेहत के लिए जरूरी हैं। साथ ही, इस ड्राय फ्रूट में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर अधिक पाया जाता है। ऐसे में इसे खाने से वजन पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा, लोगों के मस्तिष्क से स्ट्रेस कम करने में भी काजू मददगार है। बता दें कि डायबिटीज के कारणों में से एक तनाव भी होता है।

अखरोट: 2014 के एक अध्ययन के अनुसार, अखरोट खाना डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए लाभकारी साबित होता है। इसमें फाइबर पाया जाता है। बता दें कि फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने से शरीर की पाचन प्रणाली चुस्त-दुरुस्त रहती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों का पाचन ठीक रहता है।

पिस्ता: पिस्ता में गुड फैट्स मौजूद होता है, ऐसे में मधुमेह रोगी  बतौर स्नैक्स पिस्ता का सेवन भी कर सकते हैं। ब्लड शुगर कम करने के साथ ही, ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

{ads}