Blackheads की परेशानी कुछ ही देर में दूर हो सकती है, बस करें ये काम

Skincare Tips in Winter: एलोवेरा रोम छिद्रों को साफ करता है जिससे अधिक तेल का उत्पादन नहीं होता है और ब्लैकहेड्स कम होते हैं

Beauty Tricks for Blackheads Removal: ब्लैकहेड्स आए दिन लोगों को परेशान करते हैं। स्किन पोर्स में गंदगी जमा होने के कारण आंखों के नीचा या नाक के इर्द-गिर्द छोटे पीले या फिर काले रंग के उभार बनने लगते हैं। इसे ही ब्लैकहेड्स कहा जाता है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

हॉर्मोनल बदलाव, ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ओवर यूज, त्वचा की सही देखभाल न कर पाने और स्ट्रेस के कारण लोगों को इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है। कई लोगों में ये परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि उन्हें ब्लैकहेड रिमूवर नीडल का इस्तेमाल कर दर्द भरी प्रक्रिया से गुजरना पड़ जाता है। ऐसे में समय रहते इनका निदान करना जरूरी है।

ब्लैकहेड्स होने पर मृत कोशिकाएं और त्वचा के खुले फॉलिकल्स में जमा तेल का उत्पादन ज़्यादा होने लगता है। ऐसे में हेल्दी स्किन पाने के लिए सबसे जरूरी है कि सुबह उठने के साथ ही अच्छी तरह से चेहरा धोएं। इससे तेल त्वचा में जमा नहीं होगा। 

स्किन पर हल्का क्लींजर का उपयोग करें जिससे स्किन में जलन या लालीपन न आए। इसके साथ ही कुछ अन्य उपाय का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए लोग थोड़े से बेसन में गुलाब जल मिलाकर त्वचा पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ मिनट तक चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं रखें और फिर चेहरा धो लें।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

एक तौलिया लें और इसे गुनगुने पानी मे अच्छी तरह डुबा दें। फिर एक मिनट के लिए अपने चेहरे पर रखें, इससे स्किन सॉफ्ट हो जाएगा और ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाएंगे।

इसके अलावा, लोग ओटमील स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको ओट्स, दही और नींबू के रस की आवश्यकता होगी। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें। फिर चेहरे पर इससे करीब 1 मिनट के लिए स्क्रब करें। 5 मिनट तक चेहरे पर इसे लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एलोवेरा रोम छिद्रों को साफ करता है जिससे अधिक तेल का उत्पादन नहीं होता है। 

एलोवेरा जेल में हल्दी मिलाकर उसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 15-20 मिनट इसे छोड़ दें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद मॉइश्चराइजर लगा लें।

{ads}