कैस्टर ऑयल है बालों को झड़ने से रोकने में मददगार, इस्तेमाल करने का तरीका जानें

Hair Care Tips: इस तेल में रिसिनोलेइक एसिड मौजूद होता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। इससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं।

कैस्टर ऑयल है बालों को झड़ने से रोकने में मददगार, इस्तेमाल करने का तरीका जानें

Hair fall Treatment: एक अध्ययन के अनुसार 40 साल से कम उम्र की महिलाओं में बाल झड़ने के मामले करीब 40 प्रतिशत हैं। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

जबकि किशोरावस्था या फिर 20 साल की उम्र से ही बाल पतले होने व अन्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं। दादी-नानी के नुस्खों के मुताबिक बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए उनमें तेल लगाना बहुत जरूरी है। वहीं, सर्दियों में बालों को टूटना बेहद आम हो जाता है। तेज हवाओं व ड्रायनेस के बीच बाल अपनी ताकत खो देते हैं। ऐसे में बालों में डिहाइड्रेशन अधिक हो जाती है जिससे हेयर फॉल की समस्या भी बढ़ जाती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल बालों के लिए फायदेमंद है।

कैस्टर ऑयल के फायदे: हेयर स्ट्रैंड्स को मजबूती प्रदान करने के साथ हेयर ग्रोथ भी कैस्टर ऑयल प्रमोट करता है। ड्राय स्कैल्प में पोषण भरने में भी ये तेल मददगार है। सिर्फ इतना ही नहीं, कैस्टर ऑयल लगाने से बालों में कई पॉजिटिव बदलाव आते हैं जैसे कि –

बालों को टूटने से बचाता है: हेयर फॉल से निजात दिलाने में  कैस्टर ऑयल कारगर है। प्रोटीन, विटामिन, फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर कैस्टर ऑयल बालों को मजबूती देता है। ऐसे में स्कैल्प को पोषण प्रदान कर ये तेल हेयरफॉल कम करता है।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

ड्राय स्कैल्प होती है क्लीन: जिन लोगों की स्कैल्प ड्राय होती है, उनकी स्किन को क्लीन करने में भी कैस्टर ऑयल मददगार साबित होता है। इसको लगाने से स्कैल्प में मौजूद गंदगी दूर होती है और सिर की त्वचा साफ होती है।

बेहतर होता है खून का संचार: इस तेल में रिसिनोलेइक एसिड मौजूद होता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। इससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं और बालों के झड़ने की समस्या कम होती है।

किस तरह करें इस्तेमाल: सबसे पहले तेल को गर्म कर लें। उसके बाद अपने हथेलियों में लें और पहले स्कैल्प में लगाएं। फिर बालों में नीचे तक लगाएं। लगाने के बाद कम से कम 15 से 20 मिनट तक रखें। उसके बाद अच्छी तरह शैम्पू कर लें। इसके अलावा, आप भीगे हुए बालों में भी इस तेल को लगा सकते हैं। वहीं, बालों को सुरक्षित रखने में भी बतौर कंडीशनर इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों की डीप कंडीशनिंग करता है।

कौन सा कैस्टर ऑयल है बेस्ट: विशेषज्ञों के अनुसार हेयर फॉल कम करने में कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल बेहतर होगा। इससे बालों की मसाज करने से बाल हाइड्रेटेड रहते हैं। ऐसे में सप्ताह में दो बार कैस्टर ऑयल से मसाज करें।

{ads}