सर्दियों में अंजीर खाने से बीमारियों में मिलते हे कही लाभ, जानिये अंजीर खाने के फायदे

Health Benefits of Anjeer(Fig): फाइबरयुक्त इस फल को खाने से कब्ज की परेशानी कम हो जाती है, वजन कम करने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में भी ये मददगार है


Anjeer Health Benefits: सर्दियों में लोगों के पास खाने के कई ऑप्शंस मौजूद होते हैं। कुछ फूड्स जहां वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं, 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

वहीं कुछ खाद्य पदार्थ सर्दियों से बचाने व सेहत बनाए रखने में मददगार होते हैं। वर्तमान समय में लोगों का खानपान व सुस्त जीवन शैली उन्हें कई बीमारियों का शिकार बना रही हैं। 

ऐसे में स्वस्थ खानपान बेहद जरूरी है। सर्दियों में ड्राय फ्रूट्स को डाइट का हिस्सा बनाने से स्वास्थ्य संबंधी फायदे तो होते ही हैं, साथ में ये शरीर को गर्माहट भी प्रदान करता है। सूखे अंजीर भी इन्हीं में से एक है जो स्वाद में मीठा और कई गुणों से भरपूर होता है। आइए जानते हैं –

पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत है अंजीर: अंजीर साल भर मिलने वाला एक फल है जिसे ताजे और सूखे दोनों रूपों में खाया जा सकता है। इस मीठे फल में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिन्क, मैंगनीज और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से सम्पूर्ण सेहत बेहतर बनी रहती है।

काबू में रहता है ब्लड प्रेशर: अंजीर खाने से दिल स्वस्थ रहता है। ये फल पोटैशियम से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से हृदय रोग का खतरा कम होता है।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

 

अंजीर में सॉल्युबल फाइबर होता है, ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल में इजाफा करता है। सूखे अंजीर में फिनोल, ओमेगा 3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है जो हृदय रोग के खतरे को कम करता है।

डायबिटीज: अंजीर में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है जो ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखता है। इतना ही नहीं, डायबिटीज से पीड़ित लोगों में इस बीमारी के प्रभावों को कम करने में भी ये फल सक्षम है। 

घुलनशील फाइबर होने के कारण अगर डायबिटीज के मरीज अंजीर का सेवन करते हैं तो ब्लड में ग्लूकोज को जल्दी एब्जॉर्ब नहीं होने देता है।

सर्दियों में इसलिए भी खाएं अंजीर: सर्दियों में कई स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कि अस्थमा, टीबी, बुखार और बलगम बढ़ जाती हैं। अस्थमा के मरीज सुबह सूखे अंजीर का अगर सेवन करते हैं तो इससे उन्हें फायदा मिलेगा। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक किसी भी तरह के बुखार से निजात दिलाने में भी अंजीर फायदेमंद है।