सर्दियों में हो सकती हैं ड्राई स्किन अगर आप करते हे रूम हीटर का इस्तेमाल , जानिये घरेलू उपाय

Home Remedies for Dry Skin: ज्यादा समय के लिए हीटर का इस्तेमाल करने से त्वचा ज्यादा ड्राय हो जाती है

Skincare Tips: दिसंबर माह के आखिरी 10 दिन बचे हुए हैं। जैसे-जैसे ये महीना गुजरते जा रहा है, सर्दियां भी अपने चरम पर पहुंच रही है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

ऐसे में लोग अपने आराम व सुविधा के अनुसार ठंड को झेलने की व्यवस्था करते हैं। कुछ कंबल में रहकर सर्दियां काटते हैं तो कई रूम हीटर की मदद लेते हैं। 

रूम हीटर लगाने से कमरे का तापमान बाहर की तुलना में गर्म हो जाता है। मगर विशेषज्ञों के अनुसार इसे यूज करने से भले ही लोगों को ठंड से राहत मिलती है लेकिन ये कई अन्य परेशानियों को बढ़ाता है। ज्यादा देर तक हीटर के सामने रहने से लोगों की त्वचा ड्राय हो सकती है। आइए जानते हैं –

मॉइश्चर में होती है कमी: इस सीजन में नमी न के बराबर होती है और हवा में खुष्की होने के कारण त्वचा में रुखापन आ जाता है। यही कारण है कि सर्दियों में ड्रायनेस बढ़ जाती है। ऐसे में ज्यादा समय के लिए हीटर का इस्तेमाल करने से त्वचा ज्यादा ड्राय हो जाती है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हीटर हवा में मौजूद मॉइश्चर को कम करता है जिससे नमी बिल्कुल ही खत्म हो जाती है। ये शुष्क हवा त्वचा को और भी ज्यादा रुखा बनाते हैं। वहीं, जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव होती है, उनमें इसके कारण लाली और खुजली भी हो सकती है।

कच्चा दूध: कच्चे दूध को एक घरेलू स्किन मॉइश्चराइजर कहा जाता है। इसका इस्तेमाल न केवल त्वचा को नमी प्रदान करता है बल्कि इसे यूज करने से स्किन पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। सबसे पहले एक मुलायम सा मसलिन का कपड़ा लें और दूध में डुबाएं। अब इस कपड़े को पूरे चेहरे पर 15 मिनट लगाएं।

बेसन: बेसन में मौजूद तत्व स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। सिर्फ त्वचा की ड्रायनेस ही नहीं, कई अन्य परेशानियों को भी बेसन कम करता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से त्वचा मुलायम और चमकदार भी बनती है। जो लोग अपनी त्वचा का रूप निखारना चाहते हों उन्हें बेसन का इस्तेमाल करना चाहिए।

शहद: त्वचा की नमी को बरकरार रखने में शहद भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे आप गुलाब जल, दही, केला या फिर टमाटर के रस के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।


{ads}