भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी को किस कारण छोड़नी पड़ी पढ़ाई; जानिये वजह

जब वे एक साल के थे तब उनके पिता धीरूभाई अंबानी 1958 में यमन से भारत आ गए। धीरूभाई अंबनी ने यहां मसाले और कपड़ा कारोबार शुरू किया।

भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी को किस कारण छोड़नी पड़ी पढ़ाई; जानिये  

एशिया के सबसे अमिर व्यक्ति मुकेश अंबानी इस समय दादा बनने की वजह से चर्चा में हैं। उनके बेटे आकाश अंबनी की पत्नी श्लोका ने एक बेटे को जन्म दिया है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">


मुकेश अंबनी एशिया के सबसे अमीर शख्सियत हैं। वे इस समय एक 27 मंजिला इमारत में रहते हैं लेकिन 1970 के दशक तक, मुकेश अंबानी मुंबई के भुलेश्वर में दो-बेडरूम अपार्टमेंट में रहते थे। आइये जानते हैं मुकेश अंबानी के करियर और शैक्षिक सफर के बारे में –

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल, 1957 को यमन में धीरुभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी के यहां हुआ था। उनक एक छोटा भाई अनिल अंबानी और दो बहनें नीना कोठारी और दीप्ति सालगांवकर हैं। जब वे एक साल के थे तब उनके पिता धीरूभाई अंबानी 1958 में यमन से भारत आ गए। धीरूभाई अंबनी ने यहां मसाले और कपड़ा कारोबार शुरू किया। 1970 के दशक तक, मुकेश अंबानी मुंबई के भुलेश्वर में दो-बेडरूम अपार्टमेंट में रहते थे।

मुकेश अंबानी ने अपने भाई अनिल अंबानी के साथ मुंबई के पेडर रोड स्थित हिल ग्रेंज हाई स्कूल से हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की, उसके बाद सीनियर सेकेंड्री की पढ़ाई करने के लिए सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई में दाखिला लिया। मुकेश अंबानी ने इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की है। उन्होंने एमबीए करने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया, लेकिन अपने पिता के साथ रिलायंस बनाने में मदद करने के लिए उसे बीच में ही छोड़ दिया।

1985 में मुकेश अंबानी ने नीता अंबानी से शादी की। इस जोड़ी के दो बेटे हैं- अनंत अंबानी और आकाश अंबानी और एक बेटी है ईशा अंबानी। मुकेश अंबानी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के भी मालिक हैं।

{ads}