ग्रीन टी फायदेमंद हे पेट की चर्बी घटाने में, जानिये कितना पीना चाहिए

Belly Fat Removal: स्ट्रेस और मोटापा में कनेक्शन होता है। वजन कम करने के लिए तनाव कम लेना और पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी होता है।

Weight Loss Remedy: ठंड के महीनों में लोगों में वजन बढ़ने की परेशानी बढ़ जाती है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

इस मौसम में खाने-पीने के कई विकल्प मौजूद होते हैं, ऐसे में जुबान पर काबू रख पाना काफी मुश्किल साबित हो सकता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में वजन पर काबू रखना हर किसी के लिए सिर दर्द बन जाता है। 

ज्यादा वजन के कारण मरीजों में हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा रहता है। ग्रीन टी को सबसे हेल्दी पेय पदार्थों में से एक माना जाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई तत्वों से भरपूर ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभकारी है।

पेट की चर्बी होती है कम: वजन घटाने के लिए ग्रीन-टी का का सेवन किया जाता है। यह चाय एंटी-ऑक्सीडेंट और कई गुणों से भरपूर होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से फायदेमंद हो सकती है। 

इसमें ईजीसीजी (EGCG) नामक एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इससे बेली फैट कम करने में मदद मिलती है। इस हर्बल टी में पाए जाने वाले विटामिन्स बेली फैट को भी आसानी से बर्न करने में मदद करता है।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

फैट बर्न कम करने में मददगार: शरीर में मौजूद वसा को कम करने में ग्रीन टी फायदेमंद है। इसमें फैट बर्निंग गुण पाए जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक अगर लोग रात को सोने से पहले ग्रीन-टी पीते हैं तो सुबह पेशाब के जरिए शरीर में मौजूद फैट बाहर निकलता है। ऐसे में दिन भर में 3 से 4 गिलास ग्रीन टी पी सकते हैं।

कम होता है स्ट्रेस: स्ट्रेस और मोटापा में कनेक्शन होता है। वजन कम करने के लिए तनाव कम लेना और पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी होता है। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ग्रीन-टी में थेनिन नामक एक कम्पाउंड मौजूद होता है जो नींद को बेहतर करने के साथ-साथ नर्व्स को भी शांत करने का काम करते हैं। इससे स्ट्रेस कम होता है और वजन पर संतुलन बना रहता है।

सेहतमंद है ग्रीन टी: ग्रीन टी में फैट बर्न करने वाले कई अन्य तत्व भी मौजूद हैं जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी ये मददगार है, इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बेहद कम हो जाता है।

{ads}