यूरिक एसिड के मरीजों को करने चाहिए यह बदलाव, मिल सकता है फायदा

Daily Routine Changes for Uric Acid Patients: डेली रूटीन में कुछ जरूरी बदलाव किए जाएं तो यूरिक एसिड कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही लंबे समय तक डेली रूटीन में इन बदलावों को शामिल करने से यूरिक एसिड से निजात भी पाई जा सकती है।

 यूरिक एसिड के मरीजों को करने चाहिए यह बदलाव, मिल सकता है फायदा


Uric Acid Disease: यूरिक एसिड के मरीजों को जोड़ों में दर्द, सूजन, अकड़न जैसी कई अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वो कई दवाईयों का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डेली रूटीन में कुछ जरूरी बदलाव किए जाएं तो यूरिक एसिड कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही लंबे समय तक डेली रूटीन में इन बदलावों को शामिल करने से यूरिक एसिड से निजात भी पाई जा सकती है।


style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">



एक्सरसाइज करना है जरूरी – स्वस्थ बने रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी माना जाता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक्सरसाइज करने से शरीर के सभी अंगों की अकड़न दूर होने के साथ ही वह निरोगी बने रहते हैं। इसलिए फिटनेस एक्सपर्ट्स का यह कहना है कि हर व्यक्ति को दिन में कम-से-कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। अगर आप एक्सरसाइज ना कर पाएं तो योग या मेडिटेशन जरूर करें। इससे यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। साथ ही शरीर की अन्य बीमारियां भी कंट्रोल हो सकती हैं।

खूब पानी पीने का हो सकता है फायदा – यूरिक एसिड के मरीजों को डेली रूटीन में खूब पानी पीना चाहिए। बताया जाता है कि यूरिक एसिड के मरीज अगर खूब पानी पीएं तो शरीर से सारे अपशिष्ट आसानी से बाहर निकल सकते हैं, जिससे यूरिक एसिड की परेशानी से निजात पाई जा सकती है। अगर आप हर एक घंटे में पानी नहीं पी पाएं तो किसी भी तरह से अपनी डाइट में लिक्विड को एड करें। इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ेगी और आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा घटेगी।

वॉक है असरदार – कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें एक्सरसाइज करने में दिक्कत महसूस होती है, ऐसे में बताया जाता है कि वो लोग वॉक का सहारा ले सकते हैं। माना जाता है कि वॉक का भी शरीर पर वैसा ही असर पड़ता है, जैसा एक्सरसाइज का पड़ता है। खासतौर पर यूरिक एसिड के मरीजों को वॉक जरूर करनी चाहिए। हेल्थ और फिटनेस एक्सपर्ट्स यह मानते हैं कि रोजाना 20 मिनट वॉक स्वस्थ रहने में मददगार साबित हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि सुबह-शाम कम-से-कम 10-10 मिनट वॉक जरूर करें।

{ads}