सर्दियों में बढ़ सकता है ब्लड शुगर, डाइट में शामिल करें मेथी के बीज और रसोई के ये लाभकारी मसाले

Methi for Diabetes Patients: मेथी के सेवन से शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके पत्ते कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करने में मददगार हैं

सर्दियों में बढ़ सकता है ब्लड शुगर, डाइट में शामिल करें मेथी के बीज और रसोई के ये लाभकारी मसाले

Diabetes Treatment Home Remedies: शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने से कई परेशानियां हो सकती हैं। जीवन शैली से जुड़ा रोग डायबिटीज भी शरीर में रक्त शर्करा के बढ़ने के कारण होती है। 

 

style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

बता दें कि जो लोग इंसुलिन प्रतिरोध की समस्या से पीड़ित हैं उनमें ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा अधिक होता है। WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में हर साल लगभग 1.6 मिलियन लोगों की जान डायबिटीज के कारण जाती है। वहीं, उसका दावा है कि साल 2030 तक दुनिया में ये बीमारी 7वीं सबसे घातक बीमारी बन जाएगी। 

ऐसे में लोगों को जरूरत है अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करने की जो ब्लड शुगर के स्तर को काबू करने के लिए जाने जाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि मरीजों के लिए मेथी का सेवन अत्यधिक लाभकारी साबित हो सकता है।

क्यों दी जाती है मेथी खाने की सलाह: मेथी को एंटी-डायबिटिक फूड भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें 4-हाइड्रॉक्सिसिलुसीन अमीनो एसिड पाया जाता है जो कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर है। 

साथ ही मेथी में कुछ तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को जल्दी पचने नहीं देते। बता दें कि भरपूर फाइबर होने की वजह से जब लोग मेथी का सेवन करते हैं तो शरीर में पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इससे ब्लड में शुगर का अब्जॉर्प्शन जल्दी नहीं होता है।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

बढ़ता है इंसुलिन का स्तर: पैन्क्रियाज से निकलने वाला हार्मोन इंसुलिन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। मगर कोलेस्ट्रॉल या मोटापा लोगों के शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है। 

इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा ज्यादा हो जाता है। मेथी के सेवन से शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके पत्ते कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करने में मददगार साबित होते हैं। हालांकि, इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

कैसे करें मेथी का सेवन: लोग चाहें तो मेथी के पत्ते यानी साग, कसूरी मेथी, मेथी से बने लड्डू, मेथी पानी का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच मेथी के दाने डालें और इसे लगभग 10 मिनट के लिए उबलने दें। ठंडा होने पर गिलास में डालें और स्वाद के लिए नींबू और एक चुटकी शहद डालें।

किचन के ये मसाले हैं फायदेमंद: मेथी के अलावा, जीरा, अजवाइन, काली मिर्च, दालचीनी, हल्दी, लौंग और इलायची भी फायदेमंद है।

{ads}