माइग्रेन के दर्द ने रातों की नींद उड़ा रखी है? जानें इस दर्द को कैसे करें कम

Migraine Home Remedies: माइग्रेन के दर्द को दूर करने में भी पानी व अन्य पेय पदार्थ बेहद प्रभावी माने गए हैं, इसलिए छांछ, जूस, नारियल पानी और सूप पीने से फायदा होगा

माइग्रेन के दर्द ने रातों की नींद उड़ा रखी है? जानें इस दर्द को कैसे करें कम

Migraine Pain Remedies: आज के समय स्ट्रेस व टेंशन के कारण सिर दर्द की परेशानी बेहद आम है। मगर दिक्कत तब  हो जाती है जब ये दर्द माइग्रेन का रूप ले लेता है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">


रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया भर में इस बीमारी से लाखों लोग पीड़ित हैं जिनमें महिलाओं की अधिकता है। माइग्रेन बीमारी से ग्रस्त लोगों में जो लक्षण मुख्य तौर पर देखे जाते हैं उनमें चक्कर आना, बेचैनी, वर्टिगो, रोशनी और आवाज से सेंसिटिविटी हो सकती है। आमतौर पर माइग्रेन का दर्द सिर के आधे हिस्से में ही होता है जो 2 घंटे से लेकर 2 दिनों से ज्यादा ठहर सकता है। अत्यधिक तनाव, नींद में कमी या फिर चिंता के कारण भी माइग्रेन की समस्या होती है। इससे निजात पाने के लिए लोग कुछ नैचुरल उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं –

एक्यूप्रेशर: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार शरीर में कुछ ऐसे बिंदु होते हैं जिनपर दबाव बनाने से किसी भी तरह के दर्द को कम किया जा सकता है। इन्हें बिंदुओं को दबाने से कुछ नसें फिर से एक्टिव हो जाती हैं, इस कारण शरीर का प्रभावित हिस्से को आराम मिलता है। माइग्रेन के दर्द से पीछा छुड़ाने में भी कुछ एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को असरदार माना गया है। तर्जनी उंगली और अंगूठे के बीच के जोड़ को दबाने से मरीजों को आराम मिल सकता है।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

तेल मालिश: कई बार सिर तक पर्याप्त मात्रा में ब्लड फ्लो नहीं हो पाने के कारण वहां ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इस वजह से भी कुछ लोगों में माइग्रेन का दर्द बढ़ जाता है। सिर की मालिश करने से रक्त संचार बेहतर होता है। इसलिए मालिश को एक बेहतर उपाय माना जाता है। जब सिर तक ब्लड ठीक तरीके से फ्लो करता है तो दर्द से छुटकारा जल्दी मिलता है। साथ ही, गर्दन को स्ट्रेच करने से भी फायदा होता है।

चाय: भारतीय घरों में चाय की चुस्की अधिकतर लोगों को पसंद होती है। स्वाद के साथ सेहत बनाने में भी चाय का सेवन फायदेमंद है। वहीं, कुछ हर्बल चाय का सेवन माइग्रेन व नॉर्मल सिर दर्द से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकती है। अदरक वाली चाय माइग्रेन के दर्द को कम करती है। बता दें कि इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री और दर्द को कम करने वाले प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं।

माइग्रेन के मरीजों के लिए कैमोमाइल की चाय भी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें पाए जाने वाले तत्व नर्व्स को रिलैक्स करने में कारगर होते हैं। सिर दर्द व माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाने में लैवेंडर टी को भी लाभकारी माना जाता है।

{ads}