काले बाल पाना तो चाहते हैं इन घरेलू उपायों को करें ट्राय, जानिए कैसे करे इस्तेमाल

Home Remedies for Black Hair: कैमिकल युक्त हेयर कलर का इस्तेमाल करने से बाल कुछ समय के लिए काले हो जाते हैं, लेकिन इससे बाल डैमेज होने का खतरा भी बना रहता है।

 काले बाल पाना तो चाहते हैं इन घरेलू उपायों को करें ट्राय, जानिए कैसे करे इस्तेमाल 


Black Hair Home Remedies: कई लोगों का मानना होता है कि सफेद बालों से उनका कॉन्फिडेंस कम हो जाता है और उनका लुक भी खराब दिखने लगता है। ऐसे में वो बालों को काला करने का उपाय ढूंढते हैं। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">


बताया जाता है कि कैमिकल युक्त हेयर कलर का इस्तेमाल करने से बाल कुछ समय के लिए काले हो जाते हैं, लेकिन इससे बाल डैमेज होने का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में बाल काले करने के घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं। कहते हैं कि घरेलू उपायों के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं और इनसे बाल लंबे समय काले रह सकते हैं।

बाल काले करने के घरेलू उपाय 

दो चम्मच कलौंजी को एक कप पानी में भिगोकर 6 घंटों के लिए रख दें। 6 घंटे बाद एक मिक्सी के जार में इसे डालकर ग्राइंड करें। ध्यान रखें कि अगर यह पेस्ट दरदरा रहेगा तो बालों में फंस कर बाल टूटने की वजह बन सकता है। इसलिए कोशिश करें कि पेस्ट बिल्कुल महीन पीसें। ताकि बालों में पेस्ट न फंसे और बाल काले भी हो जाएं। इस उपाय से बाल जल्दी काले हो जाते हैं।

50 ग्राम आंवला और शिकाकाई को एक गिलास पानी में डालकर भिगोकर रख दें। 8 घंटों बाद इसे हाथों की मदद से अच्छी तरह मसल लें। फिर छलनी से पेस्ट छानकर अलग करें। इस पेस्ट को अपने बालों में मेहंदी की तरह लगाएं। फिर 2 से 3 घंटे बाद बाल धोएं। बाल सूखने पर सरसों का तेल लगाकर 10 से 15 मिनट मसाज करें और दो दिन बाद बाल धो लें। इसका इस्तेमाल करने से लंबे समय तक बाल काले रहते हैं।

अमरूद के पत्तों को साफ पानी से धोकर आधा कप पानी डालकर ग्राइंड करें। इन पत्तों का चटनी जैसा पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। 2 घंटे तक सफेद बालों पर इस पेस्ट को लगे रहने दें। फिर साफ पानी से बाल धोएं। जानकारों की मानें तो इस उपाय को अपनाने से बाल कई दिनों तक काले बने रहते हैं। जिन लोगों को सफेद बालों के साथ ही बाल गिरने की भी समस्या है, उन्हें इस उपाय को ट्राय करना चाहिए। बताया जाता है कि इससे बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।

{ads}