अगर आपके भी होता हे दाँतो में दर्द तो अमरुद के पत्ते चबाये, जाने घरेलू नुस्खे

 Toothache Remedies and Treatment: दांत दर्द से पीछा छुड़ाने में अमरूद के पत्तों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद तत्व दर्द को कम करने का कार्य करता है

अगर आपके भी होता हे दाँतो में दर्द तो अमरुद के पत्ते चबाये, जाने घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Toothache: कई बार कुछ ठंडा-गर्म खा लेने से तो कभी किसी इंफेक्शन की वजह से लोग दांत दर्द की समस्या से जूझते हैं। ओरल हाइजीन का पालन नहीं करने से भी दांतों में दर्द होने लगता है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

ये परेशानी तब ज्यादा बढ़ जाती है जब इसके कारण मसूड़ों में दर्द और सूजन की समस्या भी होने लगती है। सिर्फ इतना ही नहीं, दांत दर्द कई बार सिर व कान में दर्द का भी कारण बनता है। ये दर्द कई बार असहनीय हो जाता है, जिससे निजात पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल भी दांतों में होने वाली तकलीफ को दूर करने में कारगर है।

अमरूद के पत्ते: दांत दर्द से पीछा छुड़ाने में अमरूद के पत्तों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद तत्व दर्द को कम करने का कार्य करता है। इसके पत्तों को धोकर चबाने से भी  आराम मिलेगा। इसके अलावा, सबसे पहले 5 से 6 अमरूद के पत्ते लेकर धो लें। पीने वाले पानी को एक बर्तन में डालें, फिर उसमें उन पत्तों को डाल दें। 10 मिनट तक उबलने दें फिर छानकर पानी अलग कर लें। अब इस पानी से कुल्ला करें। आप चाहें तो कुछ  देर इसे मुंह में रखकर दांतों को सेक सकते हैं।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

लौंग का तेल: लौंग के तेल में यूजिनॉल नामक तत्व पाया जाता है, ये प्राकृतिक एनेस्थेटिक की तरह कार्य करता है। दांत दर्द से प्रभावित हिस्से में एक रूई की मदद से इस तेल को लगाएं। ये तेल नसों को सुन्न कर, दर्द से राहत दिलाता है।

पुदीना: दांत दर्द से छुटकारे में पुदीने की चाय भी काफी कारगर साबित होती है। दांतों के बीच में पुदीने के रस को लगाने से भी कुछ समय के लिए आराम मिलता है।

नींबू: नींबू विटामिन-सी का बड़ा स्रोत है। दांतों के दर्द वाले हिस्से पर नींबू का कतरा लगाने से दर्द से तुंरत राहत मिलती है। दांतों में दर्द सड़न या कीड़ा लगने से होती है, ऐसे में ये घरेलू नुस्खा कारगर साबित हो सकती है।

नमक-पानी से कुल्ला: नमक में मौजूद जीवाणुरोधी तत्व होते हैं जो दांत एवं मसूड़ों को सूजन से बचाते हैं, ऐसे में दांत इंफेक्शन से सुरक्षित रहते हैं।

{ads}