काले चने में प्रोटीन (विटामिन) की मात्रा कितनी होती है इसके बारे में जाने

इस आर्टिकल में आपको चने में विटामिन की मात्रा कितनी होती है इसके बारे में बताने जा रहे है. काले चने में विटामिन की अच्छी मात्रा पायी जाती है. जिन व्यक्तियों को प्रोटीन की जरूरत है उन व्यक्तियों को इसका Use जरूर करना चाहिए. ज़्यादातर इसका Use Gym जाने वाले करते है क्योंकि इसमें बहुत ही अच्छी मात्रा में विटामिन होता है.

काले चने में प्रोटीन (विटामिन) की मात्रा कितनी होती है


100 ग्राम काले चने में पोषण तथ्य 

Calories की मात्रा 121 होती है.

Total Fat की मात्रा 2g होती है.

Saturated की मात्रा 0g होती है.

Polyunsaturated की मात्रा 1g होती है.

Monounsaturated की मात्रा 0g होती है.

Trans की मात्रा 0g होती है.



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Cholesterol की मात्रा 0g होती है.

Sodium की मात्रा 10mg होती है.

Potassium की मात्रा 0mg होती है.

Total Carbs की मात्रा 20mg होती है.

Dietary Fiber की मात्रा 6g होती है.

Sugars की मात्रा 0g होती है.

Protein की मात्रा 19-25g होती है.

Vitamin A की मात्रा 0% होती है.

Vitamin C की मात्रा 0% होती है.

Calcium की मात्रा 0% होती है.

Iron की मात्रा 0% होती है.


एक दिन में कितने काले चने खाने चाहिए

काले चने खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते है चाहे इसके भून कर खाया जाये या फिर कच्चे में खाया जाये. एक दिन में 1 मुट्ठी काले चने को भिगो करके इसका Use किया जाता है. इनको रात को 1 मुट्ठी चने भिगो कर के रख दीजिए और सुबह-सुबह उठकर इसका Use किया जा सकता है।



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100 ग्राम काले चने में प्रोटीन की मात्रा 

100 ग्राम काले चने का Use करने से हमे कुल मिलाकर के 19-25g के लगभग प्रोटीन मिलता है. प्रोटीन हमारे नाखूनों और बालों में प्रोटीन होता है. हमारे पूरे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी प्रोटीन की जरूरत होती है.  प्रोटीन की पूर्ति पूरी करने के लिए यह सबसे बढ़िया आहार माना गया है।

काले चने खाने के फायदे 

शरीर की मजबूती के लिए

यदि आप अपने शरीर की मजबूती को बनाए रखना चाहते है तो आप काले चने के Use कर सकते है. इसके लिए आपको चने को उगा कर के खाना चाहिए. रोज सुबह-सुबह इसका Use कर सकते है. आपको चने को मिट्टी में नहीं उगाना है बल्कि पानी के जरिये उगाना है.



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बेहतर स्वास्थ्य के लिए

बेहतर स्वास्थ्य के लिए आप काले चने के Use कर सकते है .इसका सही तरीके से Use करने से यह आपके मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है. इसमें मौजूद कई प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते है जोकि हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करने में हमारी Help करता है।

कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक

खून में कोलेस्ट्रोल की अनावश्यक वृद्धि कई तरह की परेशानियों को कारण बन सकती है इसलिए ये बहुत ही जरूरी है. खून में से कोलेस्ट्राल की अनावश्यक वृद्धि को रोका जाए. इसके लिए काला चना का सही मात्रा में Use करना करना चाहिए।

काले चने प्रोटीन की कमी को पूरा करता है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी होता है. 100 ग्राम काले चने में पोषण तथ्य और हमे एक दिन में कितना काला चना खाना चाहिए और इसके कुछ एक फ़ायदों के बारे में भी हमने बताया है. अगर आपको काले चने के बारे में कुछ और जानकारी लेनी है तो आप नीचे कमेंट भी कर सकते है।

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