मोटापे की परेशानी सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है, मोटापे से निजात पाने के लिए क्या उपाय करे

Weight Loss Remedies: कुछ ऐसे डाइट्स जो दावा करते हैं कि कुछ ही दिनों में मोटापा कम कर देंगे, उनके झांसे में न आएं

मोटापे की परेशानी सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है, मोटापे से निजात पाने के लिए क्या उपाय करे

Weight Loss Foods: सर्दियों में खाने के कई ऑप्शन्स खुल जाते हैं। तले-भुने खाने से लेकर गाजर के हलवा की मिठास तक, इस मौसम में लोगों की खुराक बढ़ जाती है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

थोड़ी मात्रा में किसी दिन इनका सेवन फिर भी उतना नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन असीमित होकर इनके सेवन से लोगों को वजन तेजी से भागने लगता है। ऐसे में लगातार ज्यादा खाने से लोग मोटापे से भी ग्रस्त हो सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर, गठिया, मधुमेह और अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में इस ठंड में आपका वजन तेजी से न भागे इसके लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना असरदार हो सकता है।

क्यों बढ़ने लगता है वजन: सर्दियों में लोगों में आलस की भी अधिकता हो जाती है। ऐसे में लोगों का ज्यादा समय बिस्तर में ही गुजरता है। एक शोध के मुताबिक सर्दियों में लोग 200 कैलोरीज एक्स्ट्रा कंज्यूम कर लेते हैं। साथ ही, कम धूप के कारण बॉडी में विटामिन-डी की कमी हो जाती है, जिससे वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा, सर्दियों में दिन छोटे होते हैं, जिससे स्लीप हार्मोन प्रभावित होती है। इससे पूरी दिन लोग अपने अंदर ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

कम लें स्ट्रेस: तनाव शरीर में स्ट्रेस हार्मोन को  बढ़ाता है। इससे वजन बढ़ने का खतरा भी अधिक हो जाता है। ऐसे में लोगों को कम तनाव लेना चाहिए।

डाइट पर करें कंट्रोल: इस मौसम में खानपान की अधिकता के कारण हर कोई वजन घटाने के शॉर्टकट अपनाने की कोशिश में लगा रहता है। कुछ ऐसे डाइट्स जो दावा करते हैं कि कुछ ही दिनों में मोटापा कम कर देंगे, उनके झांसे में न आएं। वजन कम करने के बीच शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति भी जरूरी है। ऐसे में बैलेंस्ड डाइट अवश्य लें। ज्यादा खाने की बजाय कुछ देर के अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाएं।

हेल्दी फूड्स चुनें: लगातार एक ही तरह के भोजन को खाने से लोग ऊब जाते हैं, ऐसे में हेल्दी विकल्प को चुना जरूरी है। अगर मीठा खाने का मन करे तो चॉकलेट की बजाय मुट्ठी भर ड्राय फ्रूट्स खाएं। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं जो क्रेविंग दूर करने में  कारगर हैं।

एक्सरसाइज करें: सर्दियों में कंबल से निकलने का मन किसी को नहीं होता है। लेकिन, नियमित रूप से व्यायाम करने से वजन पर संतुलन बना रहेगा।

{ads}