इन ड्रिंक्स का सेवन करने से थायराइड से पा सकते हैं निजात, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Thyroid Controlling Drinks: हेल्थ एक्सपर्ट्स यह मानते हैं कि कुछ प्राकृतिक ड्रिंक्स का सेवन करने से थायराइड कंट्रोल किया जा सकता है।

 इन ड्रिंक्स का सेवन करने से थायराइड से पा सकते हैं निजात, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Thyroid Controlling Drinks: थायराइड की बीमारी होने पर गले की एक ग्रंथि प्रभावित होती है, इस ग्रंथि का नाम थायराइड है। इसलिए इस बीमारी को भी थायराइड कहा जाता है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों के गले में सूजन और दर्द होता है।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

साथ ही बालों का झड़ना, तेजी से वजन बढ़ना या घटना, आंखों की रोशनी कमजोर होना और बार-बार प्यास लगने की समस्या होती है। थायराइड के मरीज अगर अपनी डाइट का ख्याल न रखें तो यह तेजी से बढ़ सकता है। 

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स यह मानते हैं कि कुछ प्राकृतिक ड्रिंक्स का सेवन करने से थायराइड कंट्रोल किया जा सकता है।

धनिया पाउडर माना जाता है रामबाण – थायराइड के मरीजों के लिए धनिया पाउडर का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। डायटिशियन कहते हैं कि इसका सेवन करने से न सिर्फ गले का दर्द और सूजन कम हो सकती है 

बल्कि इससे थायराइड भी कंट्रोल किया जा सकता है। धनिया पाउडर ड्रिंक बनाने के लिए एक चम्मच धनिया पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर भिगो दें।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

आप चाहें तो साबुत धनिया यानी धनिया के बीज भी पानी में भिगो सकते हैं। रातभर पानी में भीगे हुए धनिया पाउडर को एक पतीले में डालकर 10 मिनट तक उबालें। जब एक कप पानी रह जाए तो छलनी की मदद से छानकर इस ड्रिंक को गुनगुना पीएं। जानकारों का मानना है कि इस ड्रिंक का खाली पेट सेवन करने से जल्द थायराइड कंट्रोल किया जा सकता है।

असरदार है लौंग और इलायची का काढ़ा – गले को राहत देने के लिए लौंग और इलायची का सेवन बहुत कारगर माना जाता है। कहते हैं कि इससे न सिर्फ गले की सूजन कम हो सकती है ब्लकि इसकी मदद से गले में लंबे समय तक दर्द भी नहीं होगा। लौंग और इलायची का काढ़ा बनाने के लिए दो लौंग, दो इलायची और दो गिलास पानी को एक पतीले में डालकर 15 मिनट तक उबालें।

15 मिनट बाद छलनी की मदद से काढ़ा छान लें। दिन में 4 से 5 बार थोड़े-थोड़े समय बाद इसका सेवन करने से गले को आराम मिल सकता है। जानकारों की मानें तो इसका सेवन करने से वजन भी कम हो सकता है।

{ads}