भोजन के बाद पेट फूलने की समस्या से हे परेसान, तो घर में बनाये जीरे की ड्रिंक, दूर हो जायेगी पेट की सारी समस्या

Digestive Problems: पेट की सूजन से निजात पाने में कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल भी कारगर है

 भोजन के बाद पेट के फूलने से हैं परेशान तो पीयें जीरा से बना ये ड्रिंक, दूर होगी सूजन की समस्या


Bloating Home Remedies: क्या आपको भी हर बार खाना खाने के बाद पेट फूलने की समस्या होती है? अगर हां, तो ऐसा पेट में ज्यादा गैस भर जाने या फिर डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में कोई परेशानी होने पर होता है। इससे न केवल लोगों को असुविधा होती है बल्कि पेट में दर्द भी होने लगता है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">


साथ ही, पेट सामान्य से बड़ा भी दिखाई देने लगता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। मगर ज्यादा दवाइयों के सेवन से भी नुकसान हो सकता है। ऐसे में पेट की सूजन से निजात पाने में कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल भी कारगर है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इससे राहत दिलाने में कुछ मसालों से बना ये ड्रिंक भी फायदेमंद है।


किन चीजों की होगी जरूरत: 

साबुत जीरा – 1 चम्मच

साबुत सौंफ – 1 चम्मच

अजवाइन के बीज – 1 चम्मच

पानी – 1 गिलास

कैसे बनाएं ये ड्रिंक: एक बर्तन में गिलास भर पानी डालें और उसमें सभी मसालों को डालें। अब इसे कुछ देर तक उबालें और जब बर्तन में केवल आधा पानी बच जाए तो गैस बंद कर दें। फिर किसी गिलास में इसे छानकर निकाल लें। अब अंत में चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

किस समय पीना है उचित: खाने के करीब एक घंटे बाद इस ड्रिंक को पीयें। दिन भर में दो बार इसे पीने से लोगों को पेट फूलने की समस्या से निजात मिलेगी।

किस तरह है फायदेमंद: गैस और कब्ज जैसी पेट और पाचन संबंधी विकारों से निजात दिलाने में अजवाइन, जीरा और सौंफ बेहद असरदार साबित होते हैं। जहां, अजवाइन में एक्टिव एंजाइम्स पाए जाते हैं वहीं, जीरा पानी में कुछ जरूरी डाइजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं जो पाचन को बढ़ाने में मददगार होते हैं। इसके अलावा, सौंफ में भी ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स को दूर करने में कारगर है। साथ ही, मुंह की दुर्गंध भगाने में भी असरदार है। गैस और सूजन जैसी परेशानियों को कम करने में भी सौंफ का सेवन किया जाता है।

{ads}