अदरक ओर लहसुन कितना फायदे मंद है सेहत के लिए, जानें सर्दियों में क्यों खाना है चाहिए

Ginger Garlic Health Benefits: एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन और अदरक

Winter Foods: भारतीयों के लजीज और स्वादिष्ट भोजन के लिए प्रेम से तो ज्यादातर लोग वाकिफ हैं। 




मसालेदार खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, जबकि अदरक-लहसुन स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है। सर्दियों में हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है वैसे भी वर्तमान समय में लोग अपनी सेहत को लेकर बेहद सजग हो गए हैं। इम्युनिटी कमजोर होने पर लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। अ

दरक-लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है। केवल इतना ही नहीं, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-बायोटिक्स गुणों से भरपूर ये दोनों ही फूड आइटम्स कई बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

कम होता है डायबिटीज का खतरा: डायबिटीज के मरीजों को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रहने की जरूरत है। ऐसे में दवाइयों के साथ ही खाने-पीने पर ध्यान देना भी आवश्यक है। जो लोग अपनी डाइट में अदरक और लहसुन को शामिल करते हैं, उनका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो डायबिटीज का खतरा कम करता है। इसे एंटी-डायबिटिक फूड्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है।

कंट्रोल में रहता है यूरिक एसिड: यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में भी ये दोनों फूड आइटम्स सक्षम हैं। साथ ही, गठिया के कारण होने वाले सूजन और जोड़ों में दर्द को कम करने में भी अदरक और लहसुन प्रभावी साबित होते हैं।



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थायरॉयड को रखेगा काबू: लहसुन में एलिसिन और फ्लेवोनॉयड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो थायराइड के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं, अदरक में भी एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन को कम करते हैं।

बढ़ेगी इम्युनिटी: एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन और अदरक। इन गुणों से भरपूर ये दोनों फूड्स इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है। शरीर को संक्रमण से दूर रखने में और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में अदरक और लहसुन कारगर है।

कम होगा पीरियड्स क्रैम्प्स: पीरियड्स के दर्द में अदरक खाना बहुत फायदेमंद रहता है। इससे दर्द में आराम मिलेगा और साथ ही शरीर में होने वाली ऐंठन भी कम होगी।

काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर: शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में और ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने में भी ये दोनों खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। साथ ही, अदरक और लहसुन में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में मददगार है।

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