पोटैशियम-आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं गुड़ में , खाने से क्या फायदा होता हे

Winter Foods: मेथी के साथ गुड़ खाने से सफेद बाल व झड़ते बालों से पीछा छुड़ाने में मदद मिलती है।

 पोटैशियम-आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं गुड़ में , खाने से क्या फायदा होता हे

Jaggery Health Benefits: चिलचिलाती ठंड और इस मौसम में बढ़ता प्रदूषण कई बीमारियों को बुलावा देता है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">


ऐसे में सर्दियों के मौसम में डाइटिशियन लोगों को बेहतर सेहत के लिए डाइट में कुछ जरूरी फूड्स को शामिल करने की सलाह देते हैं। ठंड के मौसम में डाइट में गुड़ शामिल करने से लोगों की इम्युनिटी, स्किन, बालों की क्वालिटी बेहतर होती है। 

इतना ही नहीं, नियमित रूप से गुड़ खाने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जिससे वजन काबू में रहता है। इसके अलावा, कड़कती सर्दियों में भी जो लोग गुड़ खाते हैं उनका शरीर गर्म रहता है। आइए जानते हैं सर्दियों में क्यों गुड़ खाना होता है फायदेमंद –

पोषक तत्वों का खजाना गुड़: गुड़ को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है, यही कारण है कि इस खाद्य पदार्थ को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, पोटैशियम, गुड फैट, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम पाया जाता है। इसके अलावा, आयरन, विटामिन-बी, कैल्शियम, कॉपर और जिंक का भी गुड़ बेहतरीन स्रोत होता है। हालांकि, चीनी की तरह गुड़ में भी कुछ कैलोरीज और नैचुरल शुगर मौजूद होता है, लेकिन इसमें न्यूट्रिएंट्स अधिक पाए जाते हैं।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

इम्युनिटी बढ़ाए: गुड़ में सेलेनियम, ज़िंक और माइक्रोन्यूट्रिएंट पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के काम आता है। इसलिए गुड़ को इम्युनिटी बूस्टर फूड्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है। डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार हल्दी के साथ गुड़ खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है। ऐसे में इसके सेवन से ऑटो-इम्युन डिजीज का खतरा कम होता है।

दूर होगी कब्ज की समस्या: खाना खाने के बाद थोड़ी सी मात्रा में गुड़ खाने से शरीर में मौजूद डाइजेस्टिव एंजाइम्स एक्टिव हो जाते हैं। इससे पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। साथ ही जो लोग कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें  भी आराम मिलता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि एक गिलास पानी उबाल कर उसमें गुड़ और जीरा डालकर पीने से कॉन्स्टिपेशन की परेशानी दूर होती है।

पीरियड क्रैम्प्स होंगे दूर: महिलाओं को माहवारी के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में गुड़ फायदेमंद होता है। माना जाता है कि धनिया के बीज के साथ गुड़ खाने से पीरियड क्रैम्प्स से निजात मिलती है। हालांकि, बेहतर परिणामों के लिए पीरियड्स जब शुरू होने वाला हो, उसी वक्त इसका सेवन करें।

{ads}