परेशान है फटी एड़ियों से; तो अपनाये ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Cracked Heels: सर्दी के मौसम में चेहरे व हाथ के स्किन की ओर तो ध्यान देते हैं मगर एड़ियों की देखभाल करना भूल जाते हैं

Cracked Heels Remedy: सर्दियों में एड़ियों का फटना बेहद आम बात है। कई बार लोग इसे छुपाने के लिए जुराबों का इस्तेमाल करते हैं। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

ठंड के महीने में मौसम में शुष्की रहती है, तेज हवा इसे और भी ज्यादा ड्राय बनाता है। ऐसे में त्वचा में से मॉइश्चर कम होने लगता है। स्किन विशेषज्ञों के अनुसार एड़ियों में किसी भी तरह के नैचुरल ऑयल्स मौजूद नहीं होते हैं। इसलिए दूसरे हिस्सों की तुलना में यहां की स्किन जल्दी ड्राय हो जाती है। 

आमतौर पर कुछ दिनों में ये परेशानी खुद ठीक हो जाती है। मगर कुछ मामलों में ये गंभीर भी हो सकती है जिससे पैरों में दर्द और इससे खून आना भी शुरू हो जाता है। ऐसे में समय रहते ही इससे निजात पाना जरूरी है।

माउथवॉश और सिरका: सिरका एसिडिक नेचर का होता है जो स्किन से ड्रायनेस और दरार को दूर करने में मददगार है। वहीं, माउथवॉश में एल्कोहल और मेंथॉल पाया जाता है जो कि स्किन को आराम देता है। साथ ही पैरों की उंगलियों में मौजूद फंगस को निकालने में मददगार होता है। फटी एड़ियों को ठीक करने में भी ये कारगर है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

बाल्टी या टब में एक कप सफेद सिरका, एक कप माउथवॉश और 3 कप पानी डालें। 15 मिनट तक अपने पैरों को इस मिश्रण में रखें। उसके बाद इन्हें सुखा लें और मॉइश्चराइजर लगाएं। ऐसा रोज़ करें।

केला और एवोकाडो फुट मास्क: एवोकाडो में विटामिन ई पाया जाता है। विशेषज्ञ मानते हैं कि इस विटामिन की कमी से ही लोगों की एड़ियां फटने लगती हैं। इसके अलावा, इसमें ओमेगा फैटी एसिड्स और विटामिन ए भी मौजूद होता है। साथ ही, चोट को जल्दी ठीक करने के गुण भी इसमें होते हैं। 

जबकि केला स्किन को मॉइश्चराइज करने का कार्य करता है। एक केला और एवोकाडो को ब्लेंड कर एड़ियों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से पैरों को धो लें।

नारियल तेल: रात को सोने से पहले अपनी फटी एड़ियों पर नारियल का हल्का गर्म तेल लगाकर मसाज करें। उसके बाद मोजे पहनकर सो जाएं। इस प्रक्रिया को 10 दिनों तक जारी रखें, परिणामस्वरूप आपकी एड़ियां कोमल और मुलायम हो जाएंगी।


{ads}