ज्यादा कॉफी पीने से हो सकता है शरीर को नुकसान, जानिये कैसे करता है प्रभावित

Coffee Side Effects on Health: अधिक कॉफी सीने में जलन व एसिडिटी का कारण भी बनता है

Coffee Side Effects: किसी भी चीज की अति स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकती है। सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो करने की जरूरत होती है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

रात की थकान मिटाने या ताजगी के लिए अक्सर लोग कॉफी का सहारा लेते हैं। इसके अपने फायदे भी है। डायबिटीज से लेकर फैटी लिवर तक के मरीजों को कॉफी पीने की सलाह दी जाती है। मगर कॉफी के सेवन का समय और सीमित मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार दिन भर में दो कप से ज्यादा कॉफी पीने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर होता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक पूरे दिन में 2 कप या फिर 250 ग्राम कैफीन दिल के लिए अच्छा साबित होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं 

जो ब्लड शुगर के स्तर को बेहतर करते हैं। लेकिन इससे ज्यादा पीने से कॉर्टिसोल हार्मोन जिसे स्ट्रेस हार्मोन कहा जाता है, शरीर में बढ़ने लगता है।

महिलाओं की रिप्रोडक्शन सिस्टम पर पड़ता है असर: जब शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन अनियमित हो जाता है, इससे हाइपोथैलेमिक पिटुटरी ऐड्रिनल और ओवेरियन एक्सिस के फंक्शन को खराब करता है। 

इससे रिप्रोडक्टिव हार्मोन्स प्रभावित होते हैं। इसके अलावा, ज्यादा कैफीन से शरीर में विटामिन-बी और मैग्नीशियम का स्तर कम हो जाता है। इससे बॉडी में एस्ट्रोजेन ज्यादा बनने लगता है। ऐसे में महिलाओं में PMS लक्षण, अत्यधिक ब्लीडिंग और स्तनों में गांठ की परेशानी देखने को मिलती है।

थायरॉयड: हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण थायरॉयड ग्लैंड पर भी नेगेटिव असर पड़ता है। विशेषज्ञों का मानना है कि जिन लोगों को थायरॉयड की परेशानी है – उन्हें कैफीन के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

इसके अधिक सेवन से लोगों की समस्याएं बढ़ सकती हैं। यही नहीं, मरीजों में मोटापा भी ज्यादा होने लगता है।

एसिडिटी: ज्यादा कॉफी शरीर में एसिड पैदा करने के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में 2 कप से अधिक कॉफी सीने में जलन व एसिडिटी का कारण भी बनता है।

समय का रखें ध्यान: खाली पेट में इनका सेवन भी नुकसानदायक साबित हो सकता है। कॉफी में मौजूद कैफीन और एसिड पेट की समस्याओं का कारण बनता है। 

कई बार लोगों को अधिक कॉफी पीने से पेट पेट में दर्द और ऐंठन की शिकायत भी होती है। इतना ही नहीं, सुबह सबसे पहले कॉफी पीने से ब्लड शुगर के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो न केवल डायबिटीज बल्कि हृदय रोग का खतरा भी बढ़ाता है।

खाने से एक घंटे पहले और घंटे भर बाद तक कॉफी बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित होता है और पाचन शक्ति भी कमजोर होती है। वहीं, सोने से पहले कॉफी पीने से नींद भाग जाती है।