Dry Skin की समस्या कभी नहीं होगी सर्दियों में , इन उपाय से लाये त्वचा पर निखार

Tips for Glowing Skin: ठंड के मौसम में त्वचा डिहाइड्रेट हो सकती है, ऐसे में मॉइश्चर को बैलेंस करने के लिए स्किन अधिक ऑयल प्रोड्यूस करता है

 Dry Skin की समस्या कभी नहीं होगी सर्दियों में , इन उपाय से लाये  त्वचा पर निखार

Winter Skincare Tips: सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं व पर्यावरण में नमी की कमी से पिंपल्स, मुंहासे और त्वचा से जुड़ी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। 

 

style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

स्किन की नमी खत्म हो जाने से त्वचा सफेद और फटी हुई दिखने लगती है। सिर्फ इतना ही नहीं, स्किन खुश्क और ड्राय भी हो जाती है। जब ये परेशानी बढ़ जाती है तो कई बार स्किन से खून तक निकलने लगता है। इन सब परेशानियों से निजात पाने के लिए सर्दियों में अपनी स्किन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। सर्दियों में स्किन को लंबे समय तक मॉइस्चराइज रखने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना असरदार साबित हो सकता है।

ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ढंग से करें चुनाव: ज्यादा या गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से भी स्किन डैमेज का खतरा बढ़ता है। ई बार चेहरे पर इस्तेमाल किये गए उत्पाद त्वचा को सूट नहीं करते। वहीं, गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से पिंपल्स भी ज्यादा निकलने लगते हैं। ऐसे में त्वचा के लिए पूरी तरह से सोच-समझकर ही किसी भी उत्पाद का इस्तेमाल करें।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

मॉइश्चराइजिंग क्रीम: ठंड के मौसम में त्वचा डिहाइड्रेट हो सकती है, ऐसे में मॉइश्चर को बैलेंस करने के लिए स्किन अधिक ऑयल प्रोड्यूस करता है। इससे बचाव के लिए स्किन को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है, इसलिए लोगों को मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाना चाहिए।

गुनगुने पानी से ही नहाएं: सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना किसी सज़ा से कम नहीं होता है, ऐसे में अक्सर लोग गर्म पानी से ही नहाना पसंद करते हैं। लेकिन ज्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा प्रभावित होती है। गर्म पानी के अधिक इस्तेमाल से स्किन पोर्स खुल जाते हैं। इस कारण चेहरे में मौजूद मॉइश्चर खत्म हो जाता है जिससे ड्राय स्किन की परेशानी बढ़ती है। ऐसे में लोगों को गुनगुने पानी से सर्दियों में नहाना चाहिए।

डाइट का रखें ध्यान: सर्दियों में स्किन का हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। ऐसा खानपान के जरिये भी मुमकिन है, इसलिए हेल्दी स्किन के हेल्दी डाइट भी जरूरी है। उन फलों को डाइट में शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। हरी सब्जियों के साथ मौसमी सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद है। पोषक तत्वों में भरपूर डाइट के साथ ही दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पीयें।

{ads}