Easy Remedies for Pimples वैनिला, पिंपल्स और दाग-धब्बों जैसे स्किन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में असरदार है , जानें क्या हैं फायदे

वैनिला में नियासिन और थायामिन जैसे विटामिन-बी, बी-6 और पैंटोथेनिक एसिड पाया जाता है। ये तत्व स्किन को हेल्दी बनाने में मददगार है

 Easy Remedies for Pimples वैनिला, पिंपल्स और दाग-धब्बों जैसे स्किन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में असरदार है , जानें क्या हैं फायदे

उम्र बढ़ते ही स्किन संबंधी कई समस्याएं लोगों को परेशानी में डालने लगती हैं। कील-मुंहासे, डार्क सर्कल, ऑयली स्किन जैसी चीजें आम हो चुकी हैं। धूप, धूल-मिट्टी, अनहेल्दी डाइट और प्रदूषण की वजह से कई बार लोग स्किन प्रॉब्लम्स से घिर जाते हैं। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें मौजूद केमिकल्स स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। इन्हीं विकल्पों में से एक है वैनिला, जिसके इस्तेमाल से स्किन रिलेटेड 5 प्रॉब्लम्स दूर होती हैं। आइए जानते हैं –

पिंपल्स और पिंपल्स मार्क्स से मिलेगी निजात: स्किन एक्सपर्ट के मुताबिक जो लोग ज्यादा मुंहासों की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें स्किन के लिए वैनिला एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पिंपल्स की परेशानी को कम करते हैं। साथ ही, ये ब्रेकआउट, लालीपन और जलन की समस्या से भी निजात मिलती है।

स्किन बर्न्स का होता है इलाज: चेहरे पर वैनिला एक्सट्रैक्ट लगाने से त्वचा में होने वाली जलन, कोई चोट अथवा कटी हुई स्किन का इलाज भी आसानी से हो जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने में वैनिला एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल भी किया जाता है। हालांकि, इसके इस्तेमाल से पहले किसी स्किन रोग विशेषज्ञ की सलाह ले लें।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

दूर होती हैं बढ़ती उम्र की निशानियां: कोई नहीं चाहता है कि उनके चेहरे पर फाइन लाईंस या फिर झुर्रियों की समस्या हो। स्किन एजिंग के प्रभाव को कम करने में भी वैनिला का इस्तेमाल फायदेमंद है। ऐसे में इसे स्किन केयर रूटीन को शामिल करें। विशेषज्ञों का मानना है कि वैनिला में एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो फ्री रैडिकल्स को न्यूट्रलाइज करता है। इससे त्वचा में ताजगी आती  है।

स्किन टेक्सचर होती है ठीक: चेहरे पर कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, चेहरे को खुरदुरा और बेजान बनाता है। ऐसे में वैनिला का उपयोग चेहरे की रंगत को ठीक करने में फायदेमंद माना जाता है। स्किन में सूजन या फिर जलन के साथ ही त्वचा के टेक्सचर को भी बेहतर करता है।

ग्लोईंग स्किन के लिए वैनिला: वैनिला में नियासिन और थायामिन जैसे विटामिन-बी, बी-6 और पैंटोथेनिक एसिड पाया जाता है। ये तत्व स्किन को हेल्दी बनाने में मददगार है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्रोत वैनिला स्किन को डैमेज होने से बचाता है।

इन बातों का रखें ध्यान: जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव या फिर एलर्जिक होती है, उन्हें वैनिला के इस्तेमाल से बचान चाहिए। वहीं, इसे ओवरयूज  करने से त्वचा में खुजली भी हो सकती है।

{ads}