Fb पर अमरीका के 40 राज्य केस कर सकते हैं, जानिए क्या है मामला

पहले भी Facebook पर लग चुके हैं आरोप।

न्यूयॉर्क राज्य के नेतृत्व में अमरीका के करीब 40 से ज्यादा राज्य फेसबुक पर कर सकते हैं केस।

इस वर्ष अमरीका के न्याय विभाग ने गूगल के खिलाफ भी दायर किया था मुकदमा।

 Fb पर अमरीका के 40 राज्य केस कर सकते हैं, जानिए क्या है मामला

पॉपुलर सोशल साइट (Facebook) पहले भी कई बार विवादों में रह चुकी है। बता दें कि पहले Facebook पर डाटा लीक होने और राजलनीतिक पार्टी को सपोर्ट करने जैसे आरोप लग चुके हैं। एक बार फिर से विवादों के चलते चर्चा में आ गई है। दरअसल, अमरीका में इस सोशल साइट पर केस हो सकता है। न्यूयॉर्क राज्य के नेतृत्व में अमरीका के करीब 40 से ज्यादा राज्य फेसबुक पर केस करने जा रहे हैं। फेसबुक पर अविश्वास उल्लघंन जांच और गोपनीयता की सुरक्षा न रखने के मामले में कार्रवाई की जा सकती है



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

पहले भी लगे आरोप

अमरीकी फेडरल ट्रेड कमीशन के कमिश्नरों की बैठक में प्रशासनिक जज या कोर्ट में फेसबुक के खिलाफ केस दायर करने पर चर्चा हुई। हालांकि अभी यह ज्ञात नहीं है कि राज्यों ने अपनी शिकायत में क्या शामिल करने की योजना बनाई है। बता दें कि इससे पहले फेसबुक पर आरोप लगे थे कि वह छोटे विरोधियों को बड़ी राशि देकर खरीदता है। वहीं 2012 में इंस्टाग्राम और वर्ष 2014 में व्हाट्सएप के सौदे में भी फेसबुक को घेरा गया था।

मार्क जुकरबर्ग ने किया था बचाव

बता दें कि फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के अधिग्रहण में लगे आरोपों का बचाव किया था। कांग्रेस की पूछताछ में इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के विवादास्पद अधिग्रहण का बचाव करते हुए जुकरबर्ग ने कहा था कि उक्त सोशल मीडिया दिग्गज ने इन दोनों ब्रैंड्स को विस्तार कर पॉवरहाउस में बदलने में मदद की।

एच-1बी वीजाधारकों का पक्ष लेने पर भी घिरी फेसबुक

बता दें कि इसके अलावा फेसबुक के खिलाफ एच-1बी वीजाधारकों का पक्ष लेने को लेकर भी एक मुकदमा दर्ज हुआ है। इस मामले में अमरीकी सरकार ने फेसबुक पर आरोप लगाते हुए कहा कि फेसबुक अप्रवासी श्रमिकों की मदद कर उन्हें उच्च वेतनमान पर रखती है। जबकि अमरीकी लोगों को यह सोशल साइट मौका नहीं देती।

Google पर भी किया था मुकदमा दायर

बता दें कि इस वर्ष किसी बड़ी टेक कंपनी को घेरना का यह दूसरा मामला है। इससे पहले अक्टूबर में अमरीका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने Google पर केस किया था। अमरीकी सरकार ने गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) पर इंटरनेट सर्च (Internet Search) में उसके प्रभुत्व के गैरकानूनी इस्तेमाल का आरोप लगाया था


{ads}