iPhone के बाद अब Apple ला रहा है iCar! जानिये कीमत फीचर्स और लांचिंग

Apple iCar: अमेरिका की प्रमुख टेक्नोलॉजी कंपनी Apple Inc अब ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी उतरने की तैयारी कर रही है। 

कंपनी अब बाजार में अपनी पहली सेल्फ-ड्राइविंग कार को लॉन्च करने जा रही है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

Reuters में छपी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस कार को आगामी 2024 तक लॉन्च कर सकती है। यह कार कई मायनों में बेहद ही खास होगी, तो आइये जानते हैं इस कार से जुड़ी 5 खास बातें - 

साल पहले शुरू हुआ था प्रोजेक्ट: Apple ने अपने इस नए सेल्फ-ड्राइविंग कार प्रोजेक्ट को Titan का नाम दिया है। इस कार के स्केच को पहली बार साल 2014 में दुनिया के सामने पेश किया था। 

इसके बाद साल 2018 में Tesla के पूर्व कर्मचारी डग फील्ड इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बने और उन्हीं की देखरेख में इस कार का निर्माण किया जा रहा है। 

कब आ सकती है कार: हालांकि Apple ने अभी अपने इस कार के बारे में कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की है, लेकिन Reuters ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि कंपनी आगामी 2024 तक इस कार को बाजार में उतार सकती है। फिलहाल इस कार के तकनीकी और फीचर्स के बारे में अन्य कोई भी जानकारी सामने नहीं आ सकी है। 

दमदार होगी बैटरी: रिपोर्ट्स के अनुसार Apple के इस कार में कंपनी नेक्स्ट लेवल बैटरी तकनीक का प्रयोग करेगी और यह इस कार की सबसे बड़ी यूएसपी होगी। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

ऐसा माना जा रहा है कि यह बैटरी कॉस्ट को कम करने के साथ ही बेहतर ड्राइविंग रेंज भी प्रदान करेगी। कंपनी इस कार में “monocell” बैटरी का प्रयोग कर सकती है जो कि कम जगह में ही आसानी से फिट हो सकेगी। 

कंपनी कर सकती है आउट सोर्सिंग: रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि, कंपनी इस कार में प्रयोग किए जाने वाले कुछ एलिमेंट्स के लिए आउट सोर्सिंग भी करेगी। 

जैसे कि lidar सेंसर इत्यादि, जो कि सेल्फ ड्राइविंग कार को रोड का थ्री ड्रायमेंशनल व्यू देगा। यह तकनीक ड्राइविंग को और भी बेहतर बनाएगी। 

क्या होगा नाम: Apple के इस कार की खबरें सामने आते ही सभी के जेहन में यह सवाल उठ रहा है कि भला इस कार का नाम क्या होगा। 

हालांकि कंपनी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इसके नाम के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इस कार को iCar नाम दिया गया है। 

{ads}