LPG Chhotu Cylinder सिर्फ पहचान पत्र दिखाकर ले सकते हैं जानें कितना फायदेमंद

Indian Oil, LPG 'Chhotu' Cylinder: बड़े सिलिंडर की तुलना में इस सिलिंडर को खरीदने के लिए ग्राहकों को सिर्फ पहचान पत्र दिखाना होता न कि एड्रेस प्रूफ। यानी की अगर आपके पास एड्रेस प्रूफ नहीं भी है तो तब भी आप पांच किलो वाला सिलिंडर ले सकते हैं।

 LPG Chhotu Cylinder सिर्फ पहचान पत्र दिखाकर ले सकते हैं जानें कितना फायदेमंद


Indian Oil, LPG ‘Chhotu’ Cylinder: एलपीजी सिलेंडर वितरण करने वाली सबसे बड़ी कंपनी इंडियन आयल कार्पोरेशन ने अपने पांच किलो ग्राम वाले एलपीजी सिलिंडर का आधिकारिक नाम ‘छोटू’ रख दिया है। कंपनी ने 11 दिसंबर 2020, शु्क्रवार को इसकी घोषणा की।


style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">


कंपनी के इस पांच किलो वाले सिलिंडर को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना बेहद ही आसाना है लिहाजा विद्यार्थियों, प्रवासी मजदूरों, आईटी प्रोफेशनल, बीपीओ कर्मियों के बीच इसकी काफी मांग रहती है।

बड़े सिलिंडर की तुलना में इस सिलिंडर को खरीदने के लिए ग्राहकों को सिर्फ पहचान पत्र दिखाना होता न कि एड्रेस प्रूफ। यानी की अगर आपके पास एड्रेस प्रूफ नहीं भी है तो तब भी आप पांच किलो वाला सिलिंडर ले सकते हैं।

आकार की वजह से इसका नाम ‘छोटू’ पड़ा जिसके बाद आप कंपनी ने ही इसका नाम यही रख दिया है। अब यही नाम आधिकारिक भी कर दिया गया है।

दरअसल बाजार में 14 और 19 किलो ग्राम का सिलिंडर मौजूद है ऐसे में साइज में छोटा होने की वजह से लोगों ने इसका ये नाम रख दिया था। कंपनी के चेयरमैन एसएम वैद्य ने एक कार्यक्रम में इसे लांच करते हुए कहा कि यह नया नाम ग्राहकों के बीच पसंद किया जाता रहा है।

इस सिलिंडर को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए स्कूटर या रिक्शा या फिर किसी अन्य तरह के वाहन की जरूरत नहीं पड़ती। वजह महज 5 किलो होने की वजह से पैदल ही ले जाया जा सकता है।

{ads}