Maruti Jimny जल्द होगी भारत में लांच! कंपनी से निकली SUV, जानिए क्या होगा खास

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki बहुत जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी ऑफरोडिंग एसयूवी Maruti Jimny को लांच करने की तैयारी कर रही है। 

हाल ही में इंटरनेट पर कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें बताया जा रहा है कि कंपनी ने इस एसयूवी की असेम्बलिंग भी शुरु कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस एसयूवी को अगले साल बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जा सकता है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

दरअसल, फेसबुक पर नई Maruti Jimny की तस्वीरें पोस्ट की गई हैं, रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अपने हरियाणा के मानेसर स्थित प्लांट में इस एसयूवी की असेम्बलिंग कर रही है। 

इस एसयूवी के कम्पलीट नॉक डाउन (CKD) किट को जापान से आयात कर असेंबल किया जा रहा है। इस साल कंपनी ने इस एसयूवी के थ्री डोर वर्जन को बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया था, लेकिन भारत में इसके फाइव डोर मॉडल को पेश किया जाएगा। 

शुरुआत में कंपनी ने नई  Jimny के 50 मॉडल को असेंबल किया है। जहां तक इंजन की बात है तो माना जा रहा है कि कंपनी इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी, जो कि 105hp की पावर जेनरेट करता है। 

इसी इंजन का प्रयोग कंपनी ने अपने विटारा ब्रेजा, अर्टिगा और सियाज में किया था। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होगा। 

बाजार में लांच होने के बाद यह एसयूवी मुख्य रूप से Mahindra Thar को टक्कर देगी। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम,ऑटो AC, हिटेड सीट, स्टीयरिंग माउंटे कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, पैसेंजर के लिए ग्रैब हैंडल जैसे फीचर्स को शामिल कर सकती है। 


{ads}