Renault Kiger सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट SUV जल्द करेगी लॉन्च! मिल सकते हे ख़ास फीचर्स जानिये कीमत

भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। कम कीमत, लो मेंटेनेंस और बेहतर ड्राइविंग के चलते ज्यादातर लोग इस सेग्मेंट में अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault भी यहां के बाजार में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger को उतारने जा रही है। बताया जा रहा है कि लॉन्च होने के बाद यह सबसे सस्ती एसयूवी होगी। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

मौजूदा समय में Nissan Magnite सबसे किफायती एसयूवी है, जिसकी शुरुआती कीमत महज 4.99 लाख रुपये है और यह कीमत जनवरी महीने से बढ़ने जा रही है। जानकारों का मानना है कि Renault Kiger को कंपनी 5.50 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश कर सकती है। हालांकि इसके लॉन्च की तारीख के बारे में कंपनी द्वारा कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। 

ऑटोकार में छपी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस कार को लॉन्च कर देश के ग्रामीण इलाकों में अपनी पकड़ मजबूतर करना चाहती है। कंपनी के प्रबंध निदेशक वेंकटराम ने मीडिया को बताया कि, कंपनी की कुल बिक्री में अकेले 30 प्रतिशत की साझेदारी ग्रामीण इलाकों से है। फिलहाल कंपनी अपने नेटवर्क विस्तार में लगी है।  

इंजन: इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में कंपनी उसी इंजन का प्रयोग कर रही है, जो कि Magnite में इस्तेमाल किया गया है। बताया जा रहा है कि कंपनी इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड और टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी। इसका नेचुरल एस्पायर्ड इंजन 72 PS की पावर और  96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसका टर्बो इंजन 100 PS की पावर और 160 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह एसयूवी मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, दोनों गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी। 

फीचर्स: Renault Kiger में भी कंपनी नए और आधुनिक फीचर्स को शामिल करेगी। इसमें 8 इंच का ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, वॉयस रिकॉग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी, पुश बटन स्टार्ट एंड स्टॉप और ऑटोमेटिक क्लामेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि नई Renault Kiger को कंपनी अगले साल के मार्च महीने तक बाजार में लांच कर सकती है। इस SUV को कंपनी 5 से 9 लाख रुपये के बीच में लॉन्च कर सकती है।

{ads}