Skin Care Tips: नहीं लेना है पिंपल्स से पंगा, तो स्किन केयर रूटीन में लाएं ये बदलाव

रात को सोने से पहले चेहरे पर एक अच्छी नाइट क्रीम लगाएं, साथ ही कोशिश करें हाथों को फेस पर अधिक न लेकर जाएं और तनाव कम लें

 Skin Care Tips: नहीं लेना है पिंपल्स से पंगा, तो स्किन केयर रूटीन में लाएं ये बदलाव

Skin Care Routine: पिछले करीब 2 सप्ताह से शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। भले ही कोरोना की वजह से लोगों में उत्साह उतना नहीं रहा है, मगर खूबसूरत दिखने की चाहत तो हर किसी को हमेशा ही होती है। लेकिन पिंपल्स और मुंहासों की समस्या चेहरे की खूबसूरती को कम कर सकती है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

कई बार स्ट्रेस, मौसम में बदलाव, धूल-मिट्टी और प्रदूषण चेहरे का निखार छीन लेती है। वहीं, सर्दियों में रूखी स्किन व पिंपल्स की समस्या बाकी दिनों की तुलना में अधिक होती है। स्किन को बेहतर बनाये रखने के लिए देखभाल की बहुत जरूरत होती है क्योंकि कोई भी लापरवाही त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में अगर पिंपल्स की समस्या से निजात पाना है तो स्किन केयर रूटीन में कुछ बदलाव लाना जरूरी है।

दो बार धोएं चेहरा: विशेषज्ञों के अनुसार किसी भी व्यक्ति की त्वचा चाहे जैसी भी  हो, उसे दिन भर में दो बार धुलें। दिन की शुरुआत चेहरा धोकर ही करें। जिन लोगों में मुंहासों की समस्या अधिक देखी जाती है, उन्हें खासकर अपना चेहरा धोना चाहिए। इससे शरीर में मौजूद गंदगी हट जाती है। साथ ही, ब्लैकहेड्स, झाइयां और वाइटहेड्स की परेशानी भी हट जाती है। चेहरा धोने के लिए आप टी ट्री ऑयल क्लींजर और दूध-शहद से बने क्लींजर का इस्तेमाल करें।

लगाएं टोनर: चेहरा धोने के बाद टोनर लगाना भी जरूरी है। इससे सारे पोर्स खुल जाते हैं ताकि पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंच सके। इसके साथ ही, टोनिंग से त्वचा में मौजूद अतिरिक्त ऑयल भी हट जाता है।

चेहरे को करें मॉइश्चराइज: ये बहुत जरूरी है कि स्किन हाइड्रेटेड रहे। ठंड के मौसम में चेहरा पहले से ही ड्राय रहता है, ऐसे में अगर उसे मॉइश्चराइज नहीं किया जाएगा तो लोगों को दिक्कत हो सकती है। जिन लोगों की स्किन हाइड्रेटेड नहीं रहती है, उनके ग्लैंड्स एक्सेस ऑयल प्रोड्यूस करता है। इससे पोर्स बंद हो जाते हैं और पिंपल्स का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों को दिन भर में 2  बार मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए।

रोज लगाएं सनस्क्रीन: आमतौर पर लोग ऐसा सोचते हैं कि केवल गर्मी के मौसम में ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। मगर पिंपल्स की समस्या से जूझ रहे लोगों को रोजाना चेहरे पर सनस्क्रीन क्रीम लगाना चाहिए। न केवल इससे मुंहासे दूर होंगे, बल्कि इससे चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान भी जल्दी नहीं आएंगे।

{ads}