प्रेग्नेंट अनुष्का शर्मा ने योग करते हुए शेयर की फोटो, प्रेग्नेंट महिलाएं भी ये योगासन कर सकती हैं Tips for Pregnant Women

 Tips for Pregnant Women: अधिक प्रेशर वाले योग करने से बचें। पहली तिमाही में पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करने वाले योगासन करने चाहिए।

प्रेग्नेंट अनुष्का शर्मा ने योग करते हुए शेयर की फोटो, प्रेग्नेंट महिलाएं भी ये योगासन कर सकती हैं  Tips for Pregnant Women

Yoga for Pregnant Women: बॉलीवुड अदाकारा व भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा 7 महीने की गर्भवती हैं। आए दिन इंस्टाग्राम पर ‘प्रेग्नेंसी फेज’ से जुड़ी तस्वीरों को साझा करने वाली इस एक्ट्रेस ने हाल में ही शीर्षासन करते हुए अपनी थ्रोबैक फोटो शेयर की है। कुछ समय पहले की इस फोटो में अनुष्का दीवार के सहारे सिर के बल खड़ी हैं। वहीं, उनके पति विराट कोहली ने बड़े ध्यान से उनके पैर पकड़ रखे हैं।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

अनुष्का ने लिखा है कि योग उनके जीवन का अहम हिस्सा है और गर्भधारण करने से पहले वो ऐसे कई योगाभ्यास करती थीं। वो कहती हैं कि कुछ सावधानी बरतने के साथ ही अपनी योग शिक्षक की मदद से गर्भावस्था में कुछ योगासन किये जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कौन से आसन फायदेमंद हो सकते हैं –

दूर होगी कमर दर्द की परेशानी: प्रेग्नेंसी के दौरान शिशु के अतिरिक्त भार के कारण महिलाओं को अक्सर कमर में दर्द की समस्या रहती है। ऐसे में अगर गर्भवती महिलाएं नियमित रूप से योग करेंगी तो उन्हें लाभ मिल सकता है। कमर दर्द की परेशानी दूर करने में त्रिकोणासन, वीरभद्रासन और पर्वतासन जैसे योग फायदेमंद होते हैं।

स्ट्रेस और मूड स्विंग्स होगा कम: गर्भावस्था के दौरान महिलाएं कई प्रकार के हार्मोनल व इमोशनल बदलावों से गुजरती हैं। इसके अलावा, उनकी नींद भी प्रभावित होती है। इन सब कारणों से प्रेग्नेंसी के बीच तनाव, चिड़चिड़ापन और मूड स्विंग्स होना आम है। इन परेशानियों को कम करने में ध्यान और प्राणायाम मददगार साबित हो सकते हैं। गर्भवती महिलाएं ब्राह्मरी, नाड़ी शोधन, उज्जै, पूर्ण योगिक सांस और योग निद्रा जैसे प्राणायाम कर सकती हैं।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="1981374933"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

पोस्ट प्रेग्नेंसी में क्या करें: प्रसव के बाद के समय में महिलाओं का शरीर कई तरह के बदलावों से गुजरता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को योग करने की भी सलाह दी जाती है। बता दें कि योग करने से शरीर में प्रोलैक्टिन हार्मोन का सीक्रिशन होता है जिससे ब्रेस्ट मिल्क ज्यादा मात्रा में प्रोड्यूस होता है। ऐसे में सूर्य नमस्कार, सेतु-बांधासन, शवासन, तड़ासन, अर्ध-चक्रासन, त्रिकोणासन और भद्रासन का अभ्यास करना इन महिलाओं के लिए फायदेमंद होगा।

कुछ बातों का रखें ख्याल: अधिक प्रेशर वाले योग करने से बचें। पहली तिमाही में पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करने वाले योगासन करने चाहिए। वहीं, बीच के तीन महीनों में ध्यान व प्राणायाम को ही अधिक तवज्जो देने की कोशिश करें। उतने देर ही शारीरिक गतिविधियां करें, जब तक आप कंफर्टेबल हों।

{ads}