Toyota Fortuner भारत में नए अवतार के साथ जनवरी में होगी लॉन्च! जानिये कीमत ओर फीचर्स

जापानी वाहन निर्माता कंपनी Toyota भारतीय बाजार में लग्जरी स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) Toyota Fortuner के नए फेसलिफ्ट अवतार को लॉन्च करने जा रही है। 

जानकारी के अनुसार इस नए फेसलिफ्ट मॉडल को आगामी 6 जनवरी को बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। इस नए मॉडल के एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों में कंपनी ने कुछ खास बदलाव किए हैं, जो कि इसे मौजूदा मॉडल के मुकाबले बेहतर बनाएंगे। तो आइये जानते हैं उन बदलावों के बारे में - 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

एक्सटीरियर: नई Toyota Fortuner में सबसे बड़ा बदलाव इसके फ्रंट ग्रिल में देखने को मिलेगा। इसमें कंपनी नए बड़े मेश पैटर्न ग्रिल का प्रयोग कर रही है। 

इसके अलावां नए डिजाइन का LED हेडलैंप, डे टाइम रनिंग लाइट और नया रियर बंपर दिया गया है। कंपनी इसमें नए डिजाइन के 18 इंच  के एलॉय व्हील का प्रयोग कर रही है। हालांकि इसके टेललैंप और पिछे के बंपर में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। 

इंटीरियर: जहां तक इंटीरियर की बात है तो काफी हद तक मौजूदा मॉडल जैसी ही होगा, हालांकि इसमें 8.0 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा। जो कि एंड्रायड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है। 

इसके अलावां इंटीरियर के बदलाव के बारे में अभी अन्य कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। हालांकि अन्य एशियन देशों में कंपनी जिस Fortuner की बिक्री करती है उसमें रिवाइज्ड ड्राइवर्स इंस्ट्रूममेंट क्लस्टर, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, 360 डिग्री कैमरा इत्यादि को भी शामिल किया गया है। 

मिलेगे यह फीचर्स: ग्लोबल मार्केट में जो एसयूवी उपलब्ध है उसमें, कंपनी ने JBL ऑडियो सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, 8 वे पावर एड्जेस्टेबल ड्राइवर सीट और LED एम्बीएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली इस फेसलिफ्ट मॉडल में भी इन फीचर्स को शामिल कर सकती है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

इंजन: जहां तक इंजन की बात है तो कंपनी इसमें कोई भी बदलाव नहीं करेगी, इसमें पहले की ही तरह 2.8 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त टर्बोचार्ज डीजल इंजन का प्रयोग करेगी। हालांकि इसके पावर आउटपुट को थोड़ा बढ़ाया जा सकता है, जो कि तकरीबन 204bhp की पावर और 500Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 

मौजूदा डीजल इंजन 177bhp की पावर और 450Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावां पेट्रोल वर्जन में कंपनी 2.7 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त इंजन प्रयोग करेगी जो कि, 166bhp की पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। 

मिलेगा यह खास वैरिएंट: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसर कंपनी Toyota Fortuner Legender को भी भारतीय बाजार में पेश करेगी। दरअसल, यह इस एसयूवी का प्रीमियम वर्जन होगा। 

इसमें छोटे ग्रिल के साथ शार्प डिजाइन और बाई-प्रोजेक्टर LED हेडलैंप दिए गए हैं। इसके अलावां इसमें छोटे स्किड प्लेट, नए डिजाइन का फॉग लैंप और सबसे खास इसमें 20 इंच का एलॉय व्हील दिया जाएगा। इसमें 9.0 इंच का ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा। 

{ads}