Volkswagen Taigun दमदार फीचर्स के साथ जल्द होने वाली हे भारत में लॉन्च; जानिये कीमत ओर फीचर्स

जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Volkswagen जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी नई एसयूवी Taigun को लॉन्च करने जा रही है। लेकिन इससे पहले कंपनी ने इसका एक टीजर वीडियो जारी किया है। 

कंपनी ने पहली बार इस बीते ऑटो एक्सपो के दौरान देश के सामने पेश किया था। वीडियो इंटरनेट पर आने के बाद इस एसयूवी के एक्सटीरियर से जुड़ी कुछ खास बातें सामने आई हैं। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

टीजर के अनुसार कंपनी नई Volkswagen Taigun को अगले साल बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च करेगी। यह कंपनी की तरफ से पहली गाड़ी होगी जिसे खास तौर पर भारतीय स्थिति के अनुसार MQB प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। जो कि फॉक्सवेगन के इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इस प्लेटफॉर्म का ऑर्किटेक्ट स्कोडा विजन इन पर आधारित है। 

 बाजार में आने के बाद यह एसयूवी मुख्य रूप से Hyundai Creta और Seltos को टक्कर देगी। जहां तक डिजाइन की बात है तो कंपनी ने इसे ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध T-Cross का लुक दिया है। 

हालांकि T-Cross ज्यादा लंबी है इसलिए यह केबिन में ज्यादा स्पेस प्रदान करती है। Taigun के फ्रंट में कंपनी ने वर्टिकल क्रोम फ्रंट ग्रिल का प्रयोग किया है, इसके अलावां इसमें बड़े स्कवॉयर कट हेडलैंप दिया गया है। कंपनी ने इसमें 17 इंच का डायमंड कट एलॉय व्हील और LED टेललैंप दिया है। 

इंटीरियर की बात करें तो उम्मीद है कि इसमें उन फीचर्स को शामिल किया जाएगा जो कि ऑटो एक्सपो के दौरान कॉन्सेप्ट मॉडल में दिखाया गया था। 

इसमें मल्टी लेयर डैशबोर्ड के साथ 8.0 इंच का ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। यह एसयूवी मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील के साथ आएगी। 

जहां तक इंजन की बात है तो कंपनी इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का TSI इंजन का प्रयोग कर सकती है। इसी इंजन का प्रयोग कंपनी ने अपनी सेडान कार Vento में भी किया था। 

इसके अलावां दूसरे इंजन विकल्प के तौर पर 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। ऐसा बताया जा रहा है कि कंपनी इसे केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उतार सकती है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इसे कब तक बाजार में उतारती है और इसकी क्या कीमत होगी। 


{ads}