Whatsapp ने किया बड़ा ऐलान! नए साल में ये Android और iOS Phone यूजर्स नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

एंड्रॉइड 4.3 काफी पुराना है जो कि साल 2012 में लॉन्च किया गया था। एप्पल ने आईओएस 9 को 2015 में लॉन्च किया था। सबसे नए वर्जन की बात की जाए तो एंड्रॉइड 11 और आईओएस 14 सबसे नए वर्जन हैं।

व्हाट्सएप्प ने नए साल के मौके पर अपने यूजर्स को झटका दिया है। दरअसल हर साल की तरह इस साल भी कुछ पुराने डिवाइस पर व्हाट्सएप्प काम करना बंद कर देगा। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

इसमें वे स्मार्टफोन शामिल हैं जो कि एंड्रॉइड या आईओएस का पुराना वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं।

फिलहाल व्हाट्सएप्प उन स्मार्टफोन पर काम करता है जिनमें एंड्रॉइड 4.3 है या उससे पुराना वर्जन है। यही नहीं आईओएस 9 और उससे पुराने वर्जन वाले फोन में व्हाट्सएप्प काम करता है। एक मीाडिया रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप्प इन पुरानें एंड्रॉइड और आईओएस वर्जन पर काम करना समाप्त कर देगा। 

इसका मतलब है कि जिन फोन में एंड्रॉइड 4.3 या उससे पुराना वर्जन या आईओएस 9 या उससे पुराना वर्जन है उन फोन में व्हाट्सएप्प काम नहीं कर सकेगा। हालांकि इस मामले में व्हाट्सएप्प की ओर से आधिकारिक तौर पर बयान आना

इससे पहले इस साल फरवरी में व्हाट्सएप्प ने उन फोन में काम करना बंद कर दिया था जिसमें कि एंड्रॉइड 2.3.7 या उससे पुराना वर्जन था 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

यही नहीं आईओएस 8 और उससे पुराने वर्जन वाले फोन में भी व्हाट्सएप्प ने काम करना बंद कर दिया था। व्हाट्सएप्प 2021 की शुरुआत में भी कुछ ऐसा ही कदम उठा सकता है। जिसमें कि किसी भी पुरानें एंड्रॉइड वर्जन या आईओएस वर्जन पर व्हाट्सएप्प काम करना बंद कर देगा।

एंड्रॉइड 4.3 काफी पुराना है जो कि साल 2012 में लॉन्च किया गया था। एप्पल ने आईओएस 9 को 2015 में लॉन्च किया था। सबसे नए वर्जन की बात की जाए तो एंड्रॉइड 11 और आईओएस 14 सबसे नए वर्जन हैं। भले ही कुछ यूजर्स ही नए वर्जन इस्तेमाल कर रहे हों लेकिन ये यूजर्स की संख्या को तो प्रभावित करता ही है। खासकर तब जब व्हाट्सएप्प दुनिया भर में सबसे पंसद किया जाने वाला मैसेजिंग एप्प है।

हालांकि व्हाट्सएप्प ने अभी आधिकारिक तौर पर नहीं बताया है कि वह इन पुराने वर्जन पर काम करना कब समाप्त करने वाला है। लेकिन आप भी पता लगा सकते हैं कि आप अपने फोन में एंड्रॉइड या आईओएस का कौन सा वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं। 

इसके लिए सबसे पहले अपने फोन की सैटिंग्स में जाएं, फिर जनरल में जाएं। एंड्रॉइड यूजर अबाउट फोन सेक्शन में जाकर भी देख सकते हैं कि वे कौन सा वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं।