WhatsApp अगले साल से नहीं करेगा इन Android और iPhone मॉडल्स पर काम, आपका फोन तो नहीं है शामिल! जानिये

WhatsApp Android: व्हाट्सएप अगले साल यानी 2021 से कुछ एंड्रॉयड और WhatsApp iOS यानी Apple iPhone मॉडल्स को सपोर्ट नहीं करेगा। जानें कहीं आपका फोन भी तो नहीं है इसमें शामिल।

2021 का आगाज़ होने के साथ ही कुछ WhatsApp Android और WhatsApp iOS स्मार्टफोन्स के लिए व्हाट्सएप का सपोर्ट खत्म होने वाला है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

आइए आपको इस बात की विस्तार से जानकारी देते हैं कि अगले साल से कौन से एंड्रॉयड वर्जन और आईओएस वर्जन के नीचे चल रहे स्मार्टफोन्स पर Facebook का इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर काम नहीं करेगा।

WhatsApp Android: नहीं मिलेगा इन मोबाइल्स को सपोर्ट

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की बात की जाए तो एंड्रॉयड 4.0.3 से नीचे के एंड्रॉयड वर्जन पर चल रहे स्मार्टफोन्स पर व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा। Motorola Droid Razr के अलावा HTC Desire, LG Optimus Black और Samsung Galaxy S2 जैसे स्मार्टफोन्स शामिल हैं।

इनके अलावा अन्य स्मार्टफोन्स भी हो सकते हैं जो इस एंड्रॉयड वर्जन से नीचे काम कर रहे हो ऐसे में उन स्मार्टफोन्स में भी सपोर्ट खत्म हो सकता है। 

एंड्रॉयड यूजर्स सेटिंग्स में जाएं और फिर About Phone पर क्लिक कर इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि उनका एंड्रॉयड स्मार्टफोन कौन से ओएस पर चल रहा है।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

व्हाट्सएप का सपोर्ट जिन एप्पल आईफोन मॉडल्स के लिए खत्म हो जाएगा उनमें वो डिवाइस शामिल होंगे जो आईओएस 9 से नीचे के वर्जन पर काम करते हैं। 

यानी यूजर अगर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते रहना चाहते हैं तो उनका फोन iOS 9 या इससे ऊपर के वर्जन को सपोर्ट करता होना चाहिए।

आईफोन्स की बात करें तो iPhone 4 तक के मॉडल पर 2021 से व्हाट्सऐप काम नहीं करेगा। वहीं, iPhone 5, iPhone 4S, iPhone 5S, iPhone 6 और iPhone 6S यूज कर रहे यूजर्स अगर ऐप का इस्तेमाल करते रहना चाहते हैं तो उन्हें ऑपरेटिंग सिस्टम को iOS 9 या इससे ऊपर के वर्जन पर अपडेट करना होगा। 

यदि आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि आपका फोन कौन से ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है तो आईफोन यूजर सेटिंग्स > जनरल > about में जाकर इस बात का आसानी से पता लगा सकते हैं।

{ads}