WhatsApp के पीसी वर्ज़न में जुड़ी वॉइस और वीडियो कॉल की सुविधा: रिपोर्ट आई सामने

रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि व्हाट्सऐप डेस्कटॉप क्लाइंट के कुछ यूज़र्स ने अपने चैट हेडर में वॉइस और वीडियो कॉल बटन की मौजूदगी देखी है।


WhatsApp ने कथित रूप से अपने डेस्कटॉप यूज़र्स के लिए वॉइस और वीडियो कॉल सुविधा शुरू कर दी है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

इस सुविधा को प्राप्त करने के बाद यूज़र्स सीधे तौर पर अपने डेस्कटॉप से व्हाट्सऐप कॉलिंग का आनंद उठा सकते हैं। अब-तक व्हाट्सऐप पर वीडियो व वॉइस कॉल की सुविधा केवल मोबाइल ऐप तक ही सीमित थी। 

हाल ही में सामने आई रिपोर्ट्स में जानकारी दी गई थी कि व्हाट्सऐप कॉल सुविधा अब डेस्कटॉप और वेब क्लाइंट्स के लिए भी उपलब्ध करा दी जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, लेटेस्ट अपडेट फिलहाल बीटा स्टेज में है और प्रतीत होता है कि इसे सीमित संख्या के लोगों के लिए रोलआउट किया गया है।

WhatsApp ट्रेकर WABetaInfo की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि व्हाट्सऐप डेस्कटॉप क्लाइंट के कुछ यूज़र्स ने अपने चैट हेडर में वॉइस और वीडियो कॉल बटन की मौजूदगी देखी है। कुछ यूज़र्स ने इस नए अपडेट की जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी है।

हालांकि, व्हाट्सऐप डेस्कटॉप और वेब दोनों ही यूज़र्स के लिए वॉइस और वीडियो कॉल लाने की तैयारी कर रहा है, लेकिन शुरुआती रोलआउट में डेस्कटॉप क्लाइंट को प्राथमिकता दी जाएगी।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

इस रोलआउट के संबंध में व्हाट्सऐप से स्पष्टता हालिस करने के लिए Gadgets 360 ने कंपनी से संपर्क साधा है। जैसे कि जवाब मिलेगा हम इस खबर के माध्यम से अपडेट करेंगे।

गौरतलब है कि अक्टूबर महीने में इस नए रोलआउट की जानकारी व्हाट्सऐप वेब क्लाइंट वर्ज़न 2.2043.7  में मिली थी। हालांकि, यह फीचर बीटा वर्ज़न में ही उपलब्ध था। संभावना है कि नया अपडेट वर्तमान में भी टेस्टिंग फेज़ में ही हो।

जिन यूज़र्स को अपने डेस्कटॉप पर व्हाट्सऐप कॉलिंग फीचर दिखा है, वह अपने ऐप के माध्यम से भी कॉल को रिसीव कर सकते हैं। WABetaInfo द्वारा साझा किए स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि डेस्कटॉप पर व्हाट्सऐप वेब इस्तेमाल करते हुए कॉल आती है, तो एक पॉप-अप विंडो खुल जाती है जिसमें कॉल को उठाने वा काटने का विकल्प दिखाई देता है।

हालांकि, यहां ये बताना जरूरी बन जाता है कि डेस्कटॉप के जरिए कॉल करने पर आपको अपने फोन को व्हाट्सऐप डेस्कटॉप ऐप से कनकेक्ट करना होगा। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे आप व्हाट्सऐप के डेस्कटॉप और वेब क्लाइंट के जरिए मैसेज एक्सेस करते हैं।

{ads}