Whatsapp Tips and Tricks: ऐसे पढ़ सकते है व्हाट्सप्प के डिलीट हुए मैसेज; जानिये तरीका

tips and tricks: आप भी अगर इस बात से परेशान है कि किसी ने आपको WHATSAPP मैसेज भेजने के बाद डिलीट कर दिया है तो कोई बात नहीं हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप डिलीट हुए मैसेज को भी पढ़ सकेंगे।

Tips and tricks: पिछले साल यानी 2020 में फेसबुक के इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp में कई नए फीचर्स को जोड़ा गया है। व्हाट्सएप एक दूसरे से जुड़े रहने का एक बेहतरीन माध्यम है। 



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

कई बार ऐसा होता है कि कोई यूजर हमें मैसेज भेजकर डिलीट कर देता है तो ऐसे में इस बात का पता ही नहीं चल पाता कि क्या था वो मैसेज जो भेजने के बाद डिलीट कर दिया गया।

साल 2020 में वैसे तो कई फीचर्स WhatsApp में जुड़े लेकिन अब तक एप में ऐसा कोई भी आधिकारिक फीचर नहीं है जिसकी मदद से यूजर इस बात का पता लगा पाएं। 

लेकिन आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि थर्ड-पार्टी एप के जरिए आप डिलीट हुए मैसेज को आसानी से पढ़ सकते हैं, आइए आपको इस बात की अब विस्तार से जानकारी देते हैं कि क्या है तरीका।

ऐसे पढ़ें

1) किसी व्यक्ति ने आपको मैसेज भेजने के बाद डिलीट कर दिया है तो आप थर्ड-पार्टी एप WhatsRemoved+ की मदद से उस मैसेज को फिर से पढ़ सकते हैं। यह एप एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए Google Play Store पर उपलब्ध है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यह एप आपके फोन में ज्यादा नहीं लेगा क्योंकि इस एप का साइज 4.70MB है।



style="display:block"
data-ad-client="ca-pub-4669332297958929"
data-ad-slot="6440906807"
data-ad-format="auto"
data-full-width-responsive="true">

2) एप के इंस्टॉल होने के बाद इसे ओपन करें लेकिन ध्यान देने वाली बात यहां पर यह है कि अन्य एप्स की तरह यह एप भी आपसे कुछ परमिशन मांगेगा।

3) आपको एप इंस्टॉल करने के बाद कई ऑप्शन्स दिखेंगे लेकिन अगर आप डिलीट हुए व्हाट्सएप मैसेज पढ़ना चाहता है तो व्हाट्सएप विकल्प को ऐनेबल करें। एप इंस्टॉल और यह फीचर ऐनेबल करने के बाद व्हाट्एसप पर जब कभी आपको कोई भी यूजर मैसेज भेज कर डिलीट करेगा वो आपको इस एप में शो होगा।

नोट: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि थर्ड-पार्टी एप्स कई तरह की परमिशन मांगते हैं तो ऐसे में इन Apps के बारे में गूगल प्ले स्टोर में पढ़ने के बाद ही अपने रिस्क पर ही डाउनलोड करें।

{ads}